बॉलीवुड

जया बच्चन ने सिलसिला फिल्म में एक शर्त के साथ अमिताभ और रेखा को करने दिया था रोमांस

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई ऐसी फिल्मे रही है जो अब तक की सबसे ऐतिहासिक फिल्मों में गिनी जाती है. इन फिल्मों को आज भी याद किया जाता है. जैसे ‘मदर इंडिया’ को हम उसकी कहानी और सुनील दत्त और नरगिस के लिए याद करते हैं. ‘शोले’ को गब्बर सिंह और ठाकुर के लिए याद किया जाता है.

‘मुगल ए आजम’ को उसकी मेकिंग के लिए याद किया जाता है. इसी तरह फिल्म ‘सिलसिला’ को उसकी स्टार कास्ट के लिए याद किया जाता है. आपको पता है जया बच्चन आखिर इस फिल्म में काम करने के लिए क्यों राज़ी हुई थी.

film silsila

इस फिल्म को डायरेक्ट किया था यश चोपड़ा ने उन्हें इन तीनों लीड एक्टर्स को साथ में लाने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था. दरअसल रियल लाइफ असल में रील लाइफ पर आने वाली थी. इस फिल्म की स्टार्स कास्ट के बारे में जैसे ही लोगों को पता चला वह हैरान रह गए.

अमिताभ, जया और रेखा एक लव ट्राएंगल में नज़र आने वाले थे और ये असल जिंदगी की भी कहानी थी. 70 के दशक में अमिताभ और रेखा के अफेयर की खबरें हैडलाइन बनती थी तो इन्ही ख़बरों से जया परेशान रहती थी. ऐसे में इस फिल्म का आना बहुत बड़ी बात थी.

film silsila

फिल्म ‘सिलसिला’ एक ऐतिहासिक फिल्म है जिसे कल्ट मान लिया गया है और इसके इतना मशहूर होने की वजह सिर्फ और सिर्फ इस फिल्म की स्टार कास्ट है. एक इंटरव्यू में यश चोपड़ा ने ये बताया था कि वह डरे हुए थे जब उन्होंने अमिताभ को पहले ‘सिलसिला’ फिल्म की कास्ट के बारे में बताया था.

इस फिल्म में पहले स्मिता पाटिल, परवीन बॉबी और अमिताभ बच्चन को लिया जाना था. मगर यश चोपड़ा को यह कास्ट अच्छी नहीं लगी. यश इस तरह की फिल्म के लिए डरे हुए थे. उन्होंने इसके बाद इस फिल्म की कास्ट के बारे में अमिताभ को बताया.

film silsila

अमिताभ बच्चन ने यश चोपड़ा को कहा कि अगर जया और रेखा तैयार हों तो वह भी तैयार है. बता दें कि, इस फिल्म को लेकर हां करने से पहले अमिताभ बच्चन ने एक लंबा पॉज लिया था और उसके बाद इस फिल्म के लिए हामी भरी थी. उन्हें ये लग रहा था कि इस फिल्म के लिए रेखा और जया का हाँ कहना ही काफी मुश्किल है. ऐसा इसलिए क्योंकि उस समय जया और रेखा दोनों ही पेचीदा हालात में थे.

film silsila

जया बच्चन इस फिल्म को करने के लिए सिर्फ एक ही शर्त पर तैयार हुई कि उन्हें बस इस फिल्म की हैप्पी एंडिंग चाहिए थी. इस फिल्म की कहानी में अमित मल्होत्रा (अमिताभ बच्चन) चांदनी (रेखा) से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर खत्म कर शोभा मल्होत्रा (जया बच्चन) के पास वापस आ जाता है और यहीं दोनों खुशी-खुशी रहते हैं. सिर्फ इसी एंडिंग की वजह से जया इस फिल्म को करने के लिए राज़ी हुई थी.

film silsila

एक बार जया से एक इंटरव्यू के दौरान पूछा गया कि क्या इस अफेयर में सच्चाई है तो जया ने जवाब दिया, ‘अगर इस रिश्ते में कोई सच्चाई होती तो वो कहीं और होते. लोग उन दोनों को फिल्मों में देखकर पसंद करते हैं और वह ठीक भी है. मीडिया ने उन दोनों एक साथ जोड़ने की कोशिश की है अगर मैं इन सब बातों को सीरियसली लेती तो मेरी जिंदगी नरक हो जाती.’

Back to top button