समाचार

हिन्दू देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करने वाले मुनव्वर फारुकी ने छोड़ी कॉमेडी, कहा- अलविदा..

स्टैन्ड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी (Munawar Farooqui) एक बार फिर से चर्चा में हैं। पिछली बार वे हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में जेल की हवा खाने को लेकर चर्चा में आए थे। इस बार वह अपने लगातार कई शो कैंसल होने और कॉमेडी छोड़ने का ऐलान करने को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं।

नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया

दरअसल 28 नवंबर को बेंगलुरु के गुड शेफर्ड ऑडिटोरियम में उनका शो ‘डोंगरी टू नोव्हेयर’ होने वाला था, हालांकि ये पुलिस के हस्तक्षेप के बाद कैंसिल हो गया। इस बात से दुखी होकर कॉमेडियन ने एक बयान जारी कर अपना दर्द साझा किया।

मुनव्वर फारुकी ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर तीन पन्नों का एक स्टेटमेंट जारी किया। इसे साझा करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा “नफरत जीत गई, आर्टिस्ट हार गया। मेरा काम हो गया। अलविदा।” स्टेटमेंट इस प्रकार है –

आज बेंगलुरु शो कैंसिल हो गया। कार्यक्रम स्थल में तोड़फोड़ की धमकी मिलने के चलते ऐसा हुआ। शो के 600 से अधिक टिकट बिक चुके थे। मजाक के बदले मुझे जेल में डाला गया, हालांकि मैंने अपने शो कभी कैंसिल नहीं किए। इसमें कोई प्रॉबलम नहीं है। ये अनुचित है। इस शो को इंडिया में धर्म से ऊपर लोगों ने प्यार दिया। क्या यह अनुचित है? शो को ‘सेंसर सर्टिफिकेट’ भी प्राप्त है, लेकिन फिर भी पिछले दो महीनों में धमकियों के चलते 12 शो कैंसिल कर दिए गए।

इनकी नफरतों का बहाना बन गया हूं, हंसा कर कितनों का सहारा बन गया हूं। टूटने पर इनकी ख्वाहिश होगी पूरी, सही कहते हैं मैं सितारा बन गया हूं। मेरे ख्याल से यही अंत है। मेरा नाम मुनव्वर फारुकी है और यही मेरा समय था। आप सभी अद्भुत दर्शक थे। अलविदा, मेरा काम हो गया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Munawar Faruqui (@munawar.faruqui)

पुलिस ने किया था हस्तक्षेप

Munawar Faruqui

दरअसल 27 नवंबर को बेंगलुरु पुलिस ने मुनव्वर फारुकी का शो होस्ट करने वाले आयोजकों से शो कैंसिल करने की अपील की थी। पुलिस ने लॉ एंड ऑर्डर की समस्या का हवाला देते हुए आयोजकों को लिखे एक पत्र लिखा था। पुलिस ने कहा कि विश्वसनीय सूत्र बताते हैं कि कई संगठन स्टैंड-अप कॉमेडी शो के विरोध में है। ऐसे में अराजकता पैदा हो सकती है।

सार्वजनिक शांति और सद्भाव बिगड़ सकते हैं। इससे कानून और व्यवस्था गड़बड़ा सकती है। मुनव्वर फारूकी एक विवादास्पद व्यक्ति हैं। उन्होंने हिंदू धर्मों के देवी-देवताओं पर विवादास्पद बयान दिए हैं।

हिंदू संगठनों ने किया था विरोध

Munawar Faruqui

पुलिस के इस पत्र के बाद आयोजकों ने 28 नवंबर को होने वाला मुनव्वर फारुकी का शो कैंसिल कर दिया। इसके पहले श्रीराम सेना और हिंदू जनजागृति समिति समेत कई दक्षिणपंथी हिंदू संगठनों ने कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के खिलाफ बेंगलुरू के पुलिस कमिश्नर को शिकायत की थी।

उन्होंने कॉमेडियन पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था। इसके बाद पुलिस ने आयजकों से शो कैंसिल करने की अपील की।

एक महीने रह चुका है जेल

Munawar Faruqui

गौरतलब है कि इसी वर्ष न्यू ईयर के एक कार्यक्रम में मुनव्वर फारुकी का मध्य प्रदेश के इंदौर में एक शो हुआ था। यहां कॉमेडियन ने हिन्दू देवी देवताओं पर आपत्तिजनकर टिप्पणी की थी। इसके चलते उन्हें लगभग एक महीने जेल में बिताने पड़े थे।

Back to top button