समाचार

कोविड का नया वेरिएंट दोनों टीका लगवा चुके व्यक्ति को भी पहुँचा सकता है नुकसान। जानिए…

साउथ अफ्रीका में मिले नए वेरिएंट को WHO ने दिया ‘Omicron’ नाम। जानिए कितना खतरनाक है ये वेरिएंट...

धीरे-धीरे दुनिया इस तरफ़ बढ़ रही थी कि कोरोना नामक महामारी जैसे पीछे छूट गई हो, लेकिन अब एक बार फिर से दुनिया के कुछ देशों में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट सामने आया है और यह वेरिएंट काफी खतरनाक हो सकता है। ऐसा वैश्विक स्तर पर कहा जा रहा है। गौरतलब हो कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस नए वेरिएंट को B.1.1.529 कहा है और इसे ‘ओमिक्रोन’ नाम दिया है। वहीं WHO ने इसे खतरनाक मानते हुए लोगों को आगाह किया है।

Omicron

मालूम हो कि इस हफ्ते पहली बार नए वेरिएंट की पहचान दक्षिण अफ्रीका में हुई। उसके बाद यह स्‍ट्रेन बोत्सवाना सहित आसपास के कई और देशों में फैल गया है और यह नया वेरिएंट इसलिए भी मुसीबतें बढ़ा रहा क्योंकि यह दोनों टीका लगवा चुके लोगों को भी अपने चपेट में ले सकता है।

Omicron

बता दें कि शुक्रवार शाम को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट को बी.1.1.529 कहा और इसे ‘ओमिक्रोन’ नाम दिया। वहीं सबसे पहले गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने अपने देश में नए वेरिएंट के होने की पुष्टि की थी। हालांकि दो और देशों इजराइल और बेल्जियम में नया वेरिएंट पाया गया। इसके बाद बोत्सवाना और हांगकांग ने भी अपने यहां इस वेरिएंट के मौजूद होने की पुष्टि की।

Omicron

गौरतलब हो कि डब्ल्यूएचओ ने इस नए वेरिएंट को लेकर कहा कि अब तक वेरिएंट के लगभग 100 जीनोम अनुक्रमों की सूचना मिली है। नए वेरिएंट से संक्रमित हुए कई लोगों को टीकों की दोनों डोज लगाई गई थी। इतना ही नहीं इजरायल में नए वेरिएंट से संक्रमित हुए एक व्यक्ति को कोरोना टीकों के दोनों डोज के साथ तीसरी बूस्टर खुराक भी दी गई थी। ऐसे में अब तक के वैज्ञानिक विश्लेषण से यह भी पता चला है कि नया वेरिएंट डेल्टा सहित किसी भी अन्य वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है।


क्या है कोरोना का नया वेरिएंट Omicron?…

Omicron

मालूम हो कि कोरोना महामारी के आने के बाद से ही इसके कई वेरिएंट सामने आए हैं। दुनिया भर के वैज्ञानिक भी कोरोना के अलग अलग वेरिएंट पर नजर बनाए रखते हैं। वहीं इसी क्रम में दक्षिण अफ्रीका में जीनोमिक्स की निगरानी के लिए बनाई गई कमेटी ने सोमवार को एक नए वेरिएंट का पता लगाया और इसे बी.1.1.529 नाम दिया।

Omicron

वहीं अभी तक की जानकारी के अनुसार बी.1.1.529 में कई स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन हैं, और यह अत्यधिक संक्रामक है। बी.1.1.529 के सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका में पिछले दो हफ्तों में कोरोना के नए मामलों में चार गुना वृद्धि देखी गई है।

डेल्टा से भी कई गुना ज़्यादा खतरनाक है Omicron…

Omicron

बता दें कि कोरोना के नए वेरिएंट की खबरें आने के बाद लोगों की दिमागी परेशानी बढ़ गई है। लोगों के मन में कई सवाल उठ रहे हैं और डॉक्टरों के अलावा विशेषज्ञों की टीम भी ये मान रही है कि नया वेरियंट ज्यादा ट्रांसमिसबल है और ये इम्यूनिटी को तेजी से मात देने में कुशल है। ये अब तक के किसी भी वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है। इतना ही नहीं कहा जा रहा है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की खुराक के अलावा बूस्टर डोज भी ली थी उनमें भी ये संक्रमण पाया गया है।

हाँ अभी संतोष की एक बात यह है कि नया वेरिएंट सिर्फ़ दक्षिण अफ्रीका में तेजी से फैल रहा है। वहीं डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की इस पर खास नजर है और तरह-तरह के अध्ययन किए जा रहे हैं। इसके अलावा बूस्टर डोज की जरुरत भी अनिवार्य रुप से बताई जा रही है। मालूम हो कि डॉक्टर ये मानते हैं कि बूस्‍टर डोज से वैक्‍सीन की प्रभावशीलता काफी बढ़ जाती है। वहीं दुनिया के कई देश फिलहाल यात्रा प्रतिबंधों को लेकर सतर्क हो गए हैं ताकि लोगों को संक्रमण से काफ़ी हद्द तक बचाया जा सके।

Back to top button