राजनीति

पाक प्रवक्ता ने आतंकी बुरहान वानी को दी वो उपाधि जिसे सुन खौल उठेगा हर भारतीय का खून

पाकिस्तान के एक बार फिर ये बयान देकर साबित कर दिया कि आतंवाद जन्म पाक में ही होता है। पाकिस्तान ने कश्मीर में मारे गए हिजबुल आतंकी बुरहान वानी और दूसरे आतंकवादियों को ‘आजादी के लिए लड़ने वाला’ कहा है। साथ ही आरोप लगाया है कि भारतीय सुरक्षा बलों पर कश्मीर में ‘राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद’ को अंजाम देने वाला बताया है।

पाक प्रवक्ता ने आतंकी बुरहान वानी को दी वो उपाधि जिसे सुन खौल उठेगा हर भारतीय का खून

बुरहान वानी आजादी के लिए लड़ने वाला’
पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा कि ‘भारतीय सुरक्षा बल कश्मीर में राष्ट्र प्रायोजित आतंकवाद में शामिल हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इसका संज्ञान लेना चाहिए।’ एक सवाल के जवाब में जकारिया ने बुरहान वानी और दूसरे आतंकवादियो को ‘आजादी के लिए लड़ने वाला’ करार दिया।

पाक ने कहा भारतीय सुरक्षा बल करते हैं अत्याचार

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने ओआईसी, पी-5 और यूरोपीय संघ सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कश्मीर में भारतीय सुरक्षा बलों की ओर से कथित तौर पर अत्याचार किए जाने और मानवाधिकार के उल्लंघन के बारे में सूचित कर दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के राजदूतों को मेजबान देशों और मानवाधिकार संगठनों को हालात से अवगत कराने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों का समाधन चाहता है। क्योंकि युद्ध किसी मुद्दे का समाधान नहीं है। जकारिया ने कहा कि ‘हमने कश्मीर पर जंगे लड़ी हैं और बातचीत भी की है लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। इसलिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारत पर दबाव बनाना चाहिए कि वह कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत करे।’

उन्होंने दावा किया कि भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने के लायक नहीं है। क्योंकि, वह लगातार संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों का उल्लंघन कर रहा है। एक सवाल के जवाब में जकारिया ने कहा कि दक्षेस शिखर सम्मेलन इस साल तय कार्यक्रम के मुताबिक इस्लामाबाद में नवंबर में होगा।

Back to top button