राजनीति

कृषि क़ानूनों की वापसी से भी नहीं पिघल रहें किसान, टिकैत ने कहा अब बाकी मुद्दों पर बात होगी

राकेश टिकैत ने पेनाल्टी सिस्टम का जिक्र कर कहा कि 750 किसान शहीद हुए उनकी जिम्मेदारी कौन लेगा

बीते शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान कर दिया और साथ ही उन्होंने एमएसपी सहित दूसरे मुद्दों पर एक कमेटी बनाने का आश्वासन भी दिया। लेकिन अब किसान संगठन से जुड़े लोग नई-नई बातें कहकर अभी भी आंदोलन वापस लेने को तैयार नहीं।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के ऐलान के बावजूद किसान संगठनों ने तत्काल आंदोलन वापस लेने से इनकार कर दिया। किसान आंदोलन की वापसी को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि सिर्फ एक मुद्दा कम हुआ और बाकी सभी मुद्दे शेष हैं। साथ ही उन्होंने पेनाल्टी सिस्टम का जिक्र कर कहा कि 750 किसान शहीद हुए उनकी जिम्मेदारी कौन लेगा।

Rakesh Tikait

गौरतलब हो कि आजतक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान जब किसान नेता राकेश टिकैत से सवाल पूछा गया कि अभी भी बॉर्डर खाली नहीं हुआ है। तो उन्होंने कहा कि बॉर्डर खाली करने की बात नहीं हुई है। किसान एक साल से यहां आंदोलनरत हैं। 750 किसानों की शहादत हुई है। इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा?


इतना ही नहीं इसी दौरान जब पत्रकार ने राकेश टिकैत से यह सवाल किया कि पहले आप कहते थे कि बिल वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं। लेकिन अब तो पीएम ने मीडिया में आकर बिल वापसी की बात कही है। फ़िर इसपर राकेश टिकैत ने कहा कि जो एक साल तक लोग यहां रहे। उनकी शहादतें हुई। मुक़दमे दर्ज हुए। साथ ही उन्होंने पेनाल्टी सिस्टम का जिक्र भी करते हुए कहा कि एक साल का जो भी घटनाक्रम हुआ, जितने दिन भी लेट हुए। उसका हिसाब बराबर होने पर ही वापस जाएंगे।


वहीं राकेश टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर पर समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) से बातचीत करते हुए कहा कि मैं लखनऊ जा रहा हूं, 22 तारीख को लखनऊ में महापंचायत है। कृषि क़ानून वापस हुए हैं। हमारे सारे मुद्दों में से केवल एक मुद्दा कम हुआ है, बाकी मुद्दे अभी बचे हुए हैं। किसानों पर दर्ज मुकदमे और जिन किसानों की मृत्यु हुई ये मुद्दे महत्वपूर्ण हैं।

Rakesh Tikait

इसके अलावा हम आपको बता दें कि शनिवार को किसान संगठनों के बीच हुई बैठक में फैसला लिया गया कि पहले से निर्धारित कार्यक्रमों में कोई बदलाव नहीं होगा। किसान संगठनों ने कहा है कि 22 नवंबर को लखनऊ में होने वाली रैली और 29 नवंबर को होने वाले संसद मार्च में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा।

Rakesh Tikait

बता दें कि शुक्रवार को गुरुपर्व के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि वह किसानों को इन कानूनों के बारे में ठीक से समझा नहीं पाए, इसलिए ये कानून वापस लिए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि आने वाले संसद सत्र में संवैधानिक तरीके से इसे वापस लिया जाएगा।

Back to top button