बॉलीवुड

जब सलमान को लगता था उनका किसी ने रेप कर दिया है, जानें एक्टर के साथ क्या हुआ था ऐसा

हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता सलमान खान अपने बेहतरीन काम के लिए जाने जाते हैं. बीते 33 सालों से वे हिंदी सिनेमा में काम कर रहे हैं और आज 55 साल की उम्र में भी सलमान खान फिल्मों में लीड एक्टर के रूप में देखने को मिल रहे हैं. सलमान खान आज के सबसे व्यस्त कलाकारों में गिने जाते हैं. हालांकि सलमान का विवादों से भी गहरा नाता रहा है.

सलमान खान को विवाद के चलते जेल की हवा भी खानी पड़ी है. वहीं वे अपने बयानों से भी सुर्खियां बटोर चुके है और एक बार अपने बयान के कारण अभिनेता को विवादों और आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. दरअसल, कुछ सालों पहले सलमान ने फिल्म प्रमोशन के दौरान विवादित बयान दे दिया था. जिस पर उनकी राष्ट्रीय महिला आयोग तक ने शिकायत की थी और उन्हें लोगों ने भी ख़ूब खरी-खोटी सुनाई थी.

बात है साल 2016 की. इस दौरान सलमान खान की फिल्म आई थी सुल्तान. सलमान फिल्म में पहलवान की भूमिका में नज़र आए थे और उन्हें फिल्म के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. अभिनेता इस दौरान काफी थक भी जाया करते थे और इसका ख़ुलासा करते हुए उन्होंने प्रमोशन के समय विवादित बयान दे दिया था.

सलमान को लगता था उनका रेप हो गया…

सलमान ने कहा था कि, ”सुल्तान’ के कुश्ती वाले सीन की शूटिंग के बाद इतनी थकान होती थी कि मैं जब चलकर अखाड़े से बाहर आता तो मैं असल में एक रेप पीड़िता के जैसा महसूस होता था. यह सब मेरे लिए बहुत मुश्किल था. मैं कदम आगे नहीं बढ़ा सकता था.”

salman khan

सलमान ने फिल्म ‘सुल्तान के प्रमोशन के समय कहा था कि, ”6 घंटे की शूटिंग के दौरान, मुझे बहुत भार उठाना पड़ता था, धक्का देना पड़ता था. यह सब करना मेरे लिए बहुत मुश्किल था. मुझे रिंग में 120 किलो के एक ही शख्स को 10 बार अलग-अलग तरीकों से उठाकर पटकना होता था. ये सब करना मेरे लिए बहुत मुश्किल था. मैं कई बार खुद मैदान में गिर जाता था. अखाड़े वाले सीन की शूटिंग के बाद जब मैं बाहर निकलता था तो एक ‘रेप पीड़िता’ की शिकार महिल की तरह महसूस करता था. मुझे ऐसा लगता है कि मैंने जो अभी कहा, नहीं कहना चाहिए था.”

आमिर खान ने की सलमान की आलोचना…

आम लोगों के साथ ही फ़िल्मी हस्तियों ने भी सलमान खान की आलोचना की थी. हिंदी सिनेमा में मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से लोकप्रिय आमिर खान ने कहा था कि, ”मुझे मीडिया रिपोर्ट से सलमान के कमेंट के बारे में पता चला रहा है. जिसमें कहा गया है कि उन्होंने ऐसी बात कही है. मुझे लगता है कि सलमान खान ने जो कहा है वह काफी दुर्भाग्यपूर्ण और असंवेदनशील था.”

salman and aamir

कंगना रनौत ने कहा- यह पूरे समाज का अपमान…

वहीं सलमान के बयान पर अभिनेत्री कंगना रनौत ने भी उनकी आलोचना की थी. एक्ट्रेस ने कहा था कि, ”ऐसा कुछ कहना बहुत ज्यादा भयानक है. ये बहुत असंवेदनशील था. हमें उस मानसिकता का समर्थन नहीं करना चाहिए जहां हम एक-दूसरे पर उंगलियां उठाते हैं और एक-दूसरे को नीचा दिखाते हैं. एक समाज के रूप में, हमें जिम्मेदारी लेनी होगी और एकजुट रहना होगा. यह पूरे समाज के लिए एक अपमान है, न कि एक व्यक्ति के लिए.”

सलमान से रेप पीड़िता ने मांगा था 10 करोड़ का मुआवजा…

सलमान के बयान से हरियाणा की एक रेप पीड़िता काफी आहत हुई थी और उसने अभिनेता से 10 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति मुआवजे की मांग करते हुए पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जरिए सलमान खान को नोटिस भेजा था. वहीं राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी सलमान को नोटिस थमा दिय था लेकिन अभिनेता ने बाद में अपने इस बयान पर माफी मांग ली थी.

Back to top button