दिलचस्प

जब VVS लक्ष्मण की बीवी ने सरेआम खोला था अपनी सौतन को लेकर राज, सुनकर दंग रह गए थे फैंस

भारतीय क्रिकेट टीम में एक से बढ़कर एक कई धुरंधर खिलाड़ी शामिल रहे हैं। इनमें पूर्व क्रिकेटर वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण यानी वांगीपुरापू वेंकट साई लक्ष्मण भी शामिल हैं।

VVS लक्ष्मण का जन्म 1 नवंबर 1974 को हैदराबाद में हुआ था। उनका नाम सुनते ही दिमाग में उनकी कोलकाता के ईडेन गार्डेन में खेली गई 281 रनों की पारी की यादें जीवित हो जाती हैं। उन्होंने 16 फरवरी 2004 को शैलजा से शादी रचाई थी। शैलजा को लक्ष्मण की मां ने बेटे के लिए चुना था। साल 2012 में लक्ष्मण ने इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले लिया था।

लक्ष्मण की सफलता में है बीवी का हाथ

क्रिकेट की दुनिया में वीवीएस लक्ष्मण को कलाई का जादूगर भी कहा जाता था। लोग उन्हें वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण (VVS Laxman) के नाम से पुकारते थे। लक्ष्मण के करियर को इस ऊंचाई तक पहुंचाने में उनकी बीवी शैलजा का बड़ा हाथ रहा है। उन्हीं की बदौलत लक्ष्मण का करियर वेरी वेरी स्पेशल बना। वह कहते है न कि ‘हर सफल आदमी के पीछे एक औरत का हाथ होता है।’ बस यह कहावत वीवीएस लक्ष्मण के केस में एकदम सटीक बैठती है। उनकी सफलता में चार चाँद लगाने में बीवी ने अहम योगदान दिया है।

अपनी सौतन के बारे में ये बोली थी लक्ष्मण की बीवी

2012 में जब लक्ष्मण ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का एलान किया था तब उनकी बीवी का एक अनोखा और मजेदार बयान सामने आया था। उन्होंने पति के संन्यास लेने पर अपनी सौतन यानि लक्ष्मण की पहली पत्नी का जिक्र किया था। उन्होंने लक्ष्मण के रिटायरमेंट के निर्णय पर मजाकिया बयान देते हुए कहा था “क्रिकेट उनकी पहली पत्नी है निश्चित ही उनको इसकी कमी खलेगी।

मुझे बीवी पर गर्व है – VVS लक्ष्मण

वीवीएस लक्ष्मण ने एक इंटरव्यू में पत्नी की तारीफ़ों के पूल बांधे थे। उन्होंने कहा था कि “मुझे अपनी बीवी पर बहुत गर्व है। वह मुझ से बोली थी कि शादी के बाद मेरी जिंदगी चेंज हो गई है। उसने मेरी खातिर बहुत बड़ा बलिदान दिया है। उसी ने मझे वेरी वेरी स्पेशल बनाया है।” लक्ष्मण के इस बयान के सामने आने पर उनकी लोगों ने बहुत तारीफ की थी।

कुछ ऐसा था वीवीएस लक्ष्मण का करियर

वीवीएस लक्ष्मण ने भारत की तरफ से अपने करियर में टोटल 134 टेस्ट मैच खेलें। इसमें उन्होंने 45.97 के एवरेज से 8781 रन बनाए। वहीं वनडे मैच की बात करें तो उन्होंने कुल 86 मैच खेलें। इसमें उन्होंने 2338 रन अपने नाम किए। अपने पूरे करियर में उन्होंने 17 टेस्ट और 6 वनडे शतक लगाए। इसके अलावा आईपीएल के उन्होंने 20 मैच खेले जिसमें कुल 282 रन बनाए। आईपीएल में उनका सर्वाधिक स्कोर 52 रन रहा।

47 वर्षीय वीवीएस लक्ष्मण वर्तमान में क्रिकेट कमेंटर भी हैं। शैलजा से शादी के बाद उन्हें दो बच्चे Achinthya Laxman और Sarvajit Laxman हुए। वीवीएस लक्ष्मण के ऊपर एक किताब भी लिखी गई जिसका नाम 281 and Beyond है। यह किताब उन्होंने राइटर आर कौशिक के साथ मिलकर लिखी।

Back to top button