बॉलीवुड

कभी साड़ी तो कभी दुपट्टे से एक हाथ छिपा लेती थीं मीना कुमारी, एक हादसा जिसे हमेशा छिपाती रही

50 और 60 के दशक में हिंदी सिनेमा में जो अभिनेत्रियां अपनी ख़ूबसूरती और अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए काफी चर्चा में रही उनमें मीना कुमारी का नाम भी शामिल है. मीना कुमारी का असली नाम महजबीं बानो था. महज 39 साल की उम्र में मीना कुमारी दुनिया छोड़ गई थीं. उनका फ़िल्मी करियर बेहद छोटा रहा हलांकि इसके बावजूद अपने काम के बलबूते आज तक मीना की बातें होती रहती हैं.

मीना कुमारी ने ढेरों बार बड़े पर्दे पर दुःखभरी भूमिकाएं अदा की है और इसके चलते उन्हें ‘ट्रेजेडी क्वीन’ के नाम से भी जाना जाता है. मीना कुमारी से जुड़े कई किस्से बेहद मशहूर है. बता दें कि उन्हें शराब की बहुत बुरी लत थी. वे बहुत शराब पीया करती थीं और यहीं नशा उनकी जान का दुश्मन बन गया था. वहीं वे तंबाकू का भी सेवन करती थीं.

दुनिया जानती है कि मीना कुमारी एक बेहद शानदार अदाकारा थीं हालांकि लोगों को यह भी बता दें कि मीना उतनी ही गजब की डांसर भी हुआ करती थीं. हालांकि उनसे जुड़ी एक हैरत की बात यह भी है कि वे अक्सर शूटिंग के दौरान अपना बायां हाथ छिपाकर रखती थीं. लेकिन इससे भी दिलचस्प उनके द्वारा ऐसा किया जाने का कारण है. आइए जानते हैं कि आखिर मीना कुमारी को ऐसा क्यों करना पड़ता था.

Meena Kumari

दरअसल, एक हादसे ने मीना कुमारी को ऐसा करने पर मजबूर कर दिया था. इसके अलावा वे और भी काफी कुछ सोचा करती थीं. एक बार जब अभिनेत्री महाबलेश्वर से मुंबई आ रही थी तब रास्ते में उनका एक्सीडेंट हो गया था. सड़क हादसे के कारण कई दिनों तक मीना अस्पताल में भर्ती रही. इस हादसे में उनके बाएं हाथ की सबसे छोटी ऊंगली टूट गई थी.

मीना की उंगली का आकार बदल गया था और उनकी ऊंगली पहले जैसी नहीं रही. वह गोल हो गई. मीना को भी अपनी ऊंगली अजीब सी लगने लगी थी और वे अपनी इस कमी को छिपाने के लिए मजबूर हो गई. इसके अल्वा उनके खुद के मन में भी यह बात बैठ गई थी कि टूटी हुई ऊंगली दिखाने से उनकी खूबसूरती पर भी इसका असर पड़ सकता है. ऐसे में वे शूटिंग के समय अपनी ऊंगली को दुपट्टे या साड़ी से छिपा लेती थी.

कमाल अमरोही से की थी मीना ने शादी…

बता दें कि, मीना का जन्म 1 अगस्त 1933 को मुंबई में हुआ था. उन्होंने फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही से साल 1952 में शादी की थी. हालांकि उनकी शादीशुदा ज़िंदगी उथल-पुथल भरी रही. दोनों ने एक बार तलाक ले लिया था लेकिन फिर मीना और कमाल वापस एक-दूसरे के करीब आए हालांकि मीना को ‘हलाला’ से गुजरना पड़ा था और फिर उन्होंने कमाल से वापस शादी की थी.

meena kumari

39 की उम्र में हो गया था मीना का निधन…

मीना इस दुनिया में महज 39 साल की उम्र तक ही रह पाई थीं. 31 मार्च 1972 को उनका निधन हो गया था. शराब की अति और फिर कोमा में जाने के चलते वे दुनिया छोड़ गईं.

Meena Kumari

मीना ने 92 फिल्मों में किया था काम…

मीना ने 92 फिल्मों में काम किया था और वे अपने दौर में काफी लोकप्रिय रही थीं. आज भी उन्हें उनके फैंस ख़ूब याद करते हैं.

Back to top button