समाचार

इस जाल में मत फंसना राहुल गांधी कि मोदी सत्ता से हट जाएंगे, BJP दशकों तक राज करेगी: प्रशांत किशोर

नई दिल्ली : भारतीय राजनीति में अक्सर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस की बातें होती रहती है. ऐसा होना लाजिमी भी है. दोनों ही पार्टियां काफी पुरानी है और भारत के साथ ही इनकी लोकप्रियता दुनिया में भी है हालांकि समय के साथ जहां भारतीय जनता पार्टी का कद बढ़ता चला गया तो वहीं कांग्रेस की हालत बद से बदतर होती गई.

bjp congress

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कांग्रेस अब नेहरू-गांधी वाली कांग्रेस नहीं रह गई है. बात चाहे राष्ट्रीय स्तर की करें या फिर अलग-अलग राज्यों की. हर जगह कांग्रेस का दम निकल चुका है. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में जहां भाजपा को प्रचंड बहुमत हासिल हुआ तो वहीं कांग्रेस को 10 साल की सत्ता गंवानी पड़ी थी.

bjp congress

साल 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद से कुछ एक जगह को छोड़ दें तो 2019 केलोकसभा चुनाव और अलग-अलग राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन निराशाजनक ही रहा. विरोधी सत्ता से भाजपा को बेदखल करने का सपना देखते हैं और इसमें सबसे बड़ा साथ कांग्रेस का लिया जाता है हालांकि जो कांग्रेस खुद को संभाल नहीं पा रही है क्या वो पीएम मोदी की ताकत और भारतीय जनता पार्टी से लड़ पाएगी.

pm modi rahul gandhi

देश में अगले साल उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में बिधानसभा चुनाव का आयोजन होना है और सियासी बयानबाजियां भी ख़ूब हो रही है. इसी बीच चुनावी रणनीतिकार और इंडियन पालिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पैक) के प्रमुख प्रशांत किशोर ने कांग्रेस को झटका देने वाला बयान दिया है. वहीं पीएम मोदी की लोकप्रियता और भारतीय जनता पार्टी की ताकत पर भी प्रशांत किशोर बड़ी बात कह गए.

prashant kishor

प्रशांत किशोर ने अपने बयान में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी को चेतावनी देते हुए कहा है कि सत्ता से पीएम मोदी और भारतीय जनता पार्टी को बेदखल करना मुश्किल है. विरोधियों को चेताते हुए प्रशांत का कहना रहा कि, जिस तरह से 40 साल पहले तक कांग्रेस सत्ता का केंद्र रही, उसी तरह भाजपा भी सत्ता के केंद्र में बनी रहेगी. भाजपा दशकों तक राज करेगी.

prashant kishor

प्रशांत ने बयान देते हुए कहा कि, जब कोई पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर 30 फीसदी वोट हासिल कर लेती है तो फिर लम्बे समय तक उसकी राजनीतिक तस्वीर बने रहती है. उन्होंने आगे राहुल गांधी को आगाह करते हुए कहा कि, ‘वह जैसा समझते हैं वैसा होने वाला नहीं है. शायद उन्हें लगता है कि बस कुछ समय में लोग नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटा देंगे, लेकिन ऐसा नहीं है.

जब तक आप मोदी की ताकत का अंदाजा नहीं लगा लेते, आप उन्हें हराने के लिए कभी भी काउंटर नहीं कर पाएंगे. ज्यादातर लोग उनकी ताकत को समझने में समय नहीं लगा रहे हैं. जब तक आप यह ना समझ जाएं कि ऐसी कौन सी चीज है जो उन्हें लोकप्रिय बना रही है तब तक आप उनको काउंटर नहीं कर पाएंगे.’

pm modi rahul gandhi

गोवा में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के एक कार्क्रम के दौरान प्रशांत किशोर ने कहा कि, ‘इस जाल में बिलकुल मत फंसिए कि लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नाराज हैं और उन्हें सत्ता से बाहर कर देंगे. हो सकता है लोग मोदी को सत्ता से बाहर कर भी दें, लेकिन भाजपा अभी कहीं नहीं जा रही है. आपको इससे अगले कई दशकों तक लड़ना होगा.’

prashant kishor

Back to top button