बॉलीवुड

जब अमिताभ के लिए फूट-फूटकर रोई थी इंदिरा गांधी, पंडित से कराई थी पूजा, बाबा से मंगवाया था ताबीज

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) एक ऐसी शख्सियत हैं जिनका हर कोई फैन है। उन्हें जरा सी चोट भी लगती है तो पूरा देश उनके लिए दुआ मांगने लगता है। अब 1983 का यह किस्सा ही ले लीजिए। इस वर्ष अमिताभ की ‘कुली’ (Coolie) फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था।

लेकिन ये अमिताभ के जीवन की सबसे रिस्की फिल्म भी थी। इस फिल्म की वजह से वे मौत के मुंह में जाते-जाते बचे थे। आलम ये था कि अमिताभ की हालत देख इंदिरा गांधी भी अपने आँसू नहीं रोक पाई थी।

कुली फिल्म के सेट पर हुआ था हादसा

Amitabh bachchan

कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन के साथ एक ऐसा हादसा हो गया था जिसे उनका परिवार और फैंस कभी भुला नहीं पाएंगे। फिल्म की शूटिंग बेंगलुरु में चल रही थी। यहां फिल्म का एक फाइटिंग सीन शूट हो रहा था। इस सीन में अमिताभ के सामने विलेन का रोल कर रहे पुनीत इस्सर खड़े थे। एक शॉट में पुनीत को अमिताभ के पेट में घूंसा मारना था, हालांकि पुनीत ने ये घूंसा इतनी जोर से मार दिया कि बिग बी दर्द से कराह पड़े।

घूंसे से फट गई अमिताभ की आंतें

amitabh bachchan

अमिताभ को जैसे ही घूंसा पड़ा तो उन्हें बेहद दर्द हुआ। वहाँ मौजूद लोग या खुद बिग बी शुरुआत में कुछ समझ ही नहीं सके। अमिताभ वहीं के एक पार्क में जाकर लेट गए। हालांकि जब दर्द सहन शक्ति के बाहर पहुंच गया तो उन्हें हॉस्पिटल ले जाया गया। यहां जांच के दौरान उनके चोट की गंभीरता पता चली। अमिताभ के पेट की आंतें फट गई थी। उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में एडमिट किया गया।

बिग बी की सेहत के लिए पूरे देश ने मांगी दुआ

indira gandhi

अमिताभ की गंभीर हालत देख पूरा देश उनके लिए दुआएं मांगने लगा। उनके फैंस रोने लगे। जब इंदिरा गांधी को इस खबर की जानकारी लगी तो वह भी बहुत परेशान हुई। उस समय वह एक आधिकारिक दौरे पर अमेरिका गई थी। उनके साथ राजीव गांधी भी थे। उन्होंने अमिताभ के लिए राजीव को तुरंत भारत भेज दिया।

अमिताभ का हाल जान रो पड़ी इंदिरा गांधी

indira gandhi amitabh bachchan

इंदिरा गांधी जैसे ही भारत लौटी तो सबसे पहले अमिताभ से मिलने अस्पताल गई। यहां अमिताभ का हाल देख इंदिरा की आंखों से आंसू निकल आए। इस घटना का जिक्र वरिष्ठ पत्रकार और लेखक राशिद किदवई ने अपनी किताब ‘नेता अभिनेता: बॉलीवुड स्टार पावर इन इंडियन पॉलिटिक्स’ में किया है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rarephotoclub ?? (@rarephotoclub)

अमिताभ के लिए मंगवाया था खास ताबीज

amitabh bachchan

अमिताभ की खराब हालत देख इंदिरा बेहद परेशान हो गई थी। बिग बी की अच्छी सेहत के लिए उन्होंने अपने पारिवारिक पंडित से विशेष पूजा अर्चना कराई थी। इतना ही नहीं उन्होंने अमिताभ के लिए देवरहा बाबा से सफेद कपड़े में लिपटा एक विशेष ताबीज भी मंगवाया था। इस ताबीज को दस दिनों तक अमिताभ बच्चन के तकिए के नीचे रखा गया। इस दौरान पंडित की पूजा पाठ भी दस दिनों तक जारी रही। इस घटना का जिक्र भी किदवई ने कांग्रेस के दिवंगत नेता माखन लाल फोतेदार की आत्मकथा ‘द चिनार लीव्स’ के हवाले से अपनी किताब में लिखा है।

Back to top button