बॉलीवुड

बॉलीवुड के इन फिल्मों को मुस्लिम देशों ने अपने यहां नहीं होने दिया रिलीज, लगा दिया बैन

हिंदी सिनेमा में हर साल हजारों फ़िल्में बनती है और हजारों करोड़ का बिजनेस करती है. हिंदी फिल्मों को दुनियाभर में पसंद किया जाता है. हालांकि बॉलीवुड की कुछ ऐसी फ़िल्में रही है जिन्हें कुछ मुस्लिम देशों ने अपने यहां किसी कारणवश रिलीज नहीं होने दिया और बैन कर दिया. तो आइए आज ऐसी 9 फिल्मों के बारे में जानते हैं.

फिजा…

fiza

फिल्म फिजा में सुपरस्टार ऋतिक रोशन ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. खालिद मोहम्मद की फिल्म फिजा में ऋतिक एक मुस्लिम आतंकवादी के रोल में देखने को मिले थे हालांकि मलेशिया ने अपने यहां ऋतिक की इस फिल्म को बैन कर दिया था. इसके पीछे कारण बताया गया कि मुसलमान कभी आतंकवादी नहीं हो सकता.

द डर्टी पिक्चर…

the dirty picture

फिल्म द डर्टी पिक्चर काफी चर्चाओं में रही थी. भारत में इसे काफी पसंद किया गया था. फिल्म में विद्या बालन और नसीरुद्दीन शाह के बीच कई बोल्ड सीन फिल्माए गए थे और यह बात कुवैत को पसंद नहीं आई थी. इसके चलते कुवैत ने इस फिल्म को बैन कर दिया था.

पैडमैन…

पैडमैन को लेकर अक्षय का खुलासा, कहा- "पीरियड्स में इस एक्ट्रेस को बारिश में भीगना पड़ा था महंगा..."

सुपरस्टार अक्षय कुमार की बहुचर्चित फिल्म ‘पैडमैन’ को अच्छा-खासा रिस्पॉन्स मिला था. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने अच्छी कमाई की थी हालांकि पड़ोसी देश पाकिस्तान ने ‘खिलाड़ी कुमार’ की इस फिल्म को अपने यहां रिलीज नहीं होने दिया था. पाकिस्तान ने इसे अपनी संस्कृति के खिलाफ़ बताया था.

पद्मावत…

शाहिद कपूर, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण जैसे सितारों से सजी फिल्म ‘पद्मावत’ सुपरहिट रही थी. लेकिन मलेशिया ने अपने यहां इस फिल्म को रिलीज हेने होने दिया और इसके पिछे तर्क दिया कि फिल्म में मुसलामानों को गलत दिखाया गया है.

बेबी…

अक्षय कुमार की हिट फिल्म बेबी को भी एक मुस्लिम देश में बैन किया जा चुका है और वो देश भी पाकिस्तान ही है. पाकिस्तान ने पाकिस्तान को गलत तरीके से फिल्म में दिखाए जाने की बात कही थी और इस वजह से यह फिल्म पाकिस्तान में रिलीज नहीं हो सकी थी.

बॉम्बे…

bombay film

फिल्म बॉम्बे में अहम रोल अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने निभाया था. सिंगापुर ने मनीषा की इस फिल्म को अपने यहां प्रतिबंधित कर दिया था. दरअसल, सिंगापुर को यह डर था कि फिल्म ‘बॉम्बे’ उनके देश में अशांति का माहौल बना सकती है.

ओह माय गॉड…

अक्षय कुमार की फिल्म ओह माय गॉड भी मुस्लिम देश में बैन हो चुकी है. इस पर UAE ने बैन लगाया था.

नीरजा…

neerja film

पाकिस्तान ने यह कहते हुए सोनम कपूर की फिल्म नीरजा पर प्रतिबंध लगा दिया था कि पाकिस्तान को गलत तरीके से दिखाया गया है.

उड़ता पंजाब…

साल 2016 में आई शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर और दिलजीत दोसांझ जैसे स्टार्स की फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को पाकिसतन ने इसलिए प्रतिबंधित कर दिया था क्योंकि फिल्म में यह दिखाया गया था कि पाकिस्तान पंजाब में ड्रग्स भेजता है.

Back to top button