समाचार

ओडिशा का ममिता मेहेर हत्याकांड, जिसमें बीजेडी सरकार के मंत्री का उछला नाम। जानिए पूरा मामला…

ममिता मेहेर हत्याकांड में ओडिशा के मंत्रीजी आएं लपेटे में, चारों तरफ हो रही बर्खास्तगी की मांग

हमारे देश के भीतर अपराध और राजनीति के बीच गठजोड़ कोई नई बात नहीं है। जी हां एडीआर की रिपोर्ट उठाकर देखेंगे तो पता चल जाएगा कि देश के संसद और राज्य विधानसभाओं में कितने अपराधी पल रहें हैं। हां हो सकता है कि सभी आदतन अपराधी न हो, लेकिन अपराध से जुड़ा केस जरूर चल रहा होगा। इसी बीच ओडिशा में 24 साल की एक टीचर ममिता मेहेर की मौत का मामला अब तूल पकड़ चुका है और इसे लेकर पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर #JusticeForMamita ट्रेंड कर रहा है।

Mamita Mehar Case

बता दें कि पहले इस केस में आरोपी के तौर पर स्कूल के ही एक अधिकारी का नाम आया था, लेकिन अब ओडिशा के एक मंत्री के कनेक्शन की बात भी सामने आ रही है। मृतक टीचर के परिवार वाले उस स्कूल पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं जहां ममिता मेहेर पढ़ाती थीं। ऐसे में आखिर क्या है पूरा मामला और इससे ओडिशा की राजनीति में क्यों आ गया है भूचाल, आइए जानते हैं विस्तार से…

ये है पूरा मामला…

बता दें कि ओडिशा का बालांगिर जिला। यहां के तुरीकेला तहसील में रहती थीं 24 साल की ममिता मेहेर। वो कालाहांडी जिले के महालिंग इलाके में सनसाइन इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाती थीं। ममिता पर अंग्रेजी पढ़ाने की जिम्मेदारी तो थी ही, साथ ही उन्हें स्कूल के गर्ल्स हॉस्टल का वार्डन भी बनाया गया था। पढ़ाने से लेकर बाकी सब ठीक- ठाक चल रहा था। लेकिन बीते 8 अक्टूबर को अचानक ममिता मेहेर लापता हो गईं।

वहीं जब घरवालों को इस बात की खबर लगी तो उन्होंने गोविंद साहू के ऊपर गंभीर आरोप लगाए। गोविंद साहू, ममिता के स्कूल की मैनेजमेंट कमेटी का प्रेसिडेंट बताया गया है। परिवारवालों का आरोप है कि ममिता को साहू ने ही काम के सिलसिले में स्कूल बुलाया था। उन्हें कहा गया कि वो चंदोतारा नाम की जगह पर पहुंच जाएं। वहां उन्हें आरोपी गोविंद साहू ने अपनी कार में लिफ्ट दी।

रिपोर्ट के मुताबिक ममिता बस में बैठ कर चंदोतारा तो पहुंचीं लेकिन उसके बाद लापता हो गईं। उसका मोबाइल भी स्विच ऑफ हो गया। उसकी मौत की खबर के बाद परिवार ने आरोप लगाया कि गोविंद साहू स्कूल की महिला कर्मचारियों का यौन शोषण करता है। उन्हें शारीरिक संबंध बनाने पर मजबूर करता है। परिवार का दावा है कि हाल ही में ममिता ने साहू को चेताया था कि वो अपनी हरकतों से बाज आ जाए वरना वो पूरे मामले का भंडाफोड़ कर देंगी।


मंत्रीजी ऐसे आएं लपेटे में…


गौरतलब हो कि अब ममिता के हत्या के बाद मामला काफ़ी गर्माया हुआ है। कालाहांडी जिले के महालिंग सनसाइन पब्लिक स्कूल की शिक्षिका ममिता मेहेर की हत्या स्कूल के अध्यक्ष गोविन्द साहू ने की है। पुलिस के पास उसने खुद स्वीकार किया है। वहीं दूसरी तरफ इस मामले में गृह राज्यमंत्री दिव्य शंकर मिश्र के ऊपर दबाव बढ़ने लगा है। गोविन्द साहू मंत्री मिश्र के बीच घनिष्ठ संबन्ध है। ऐसे में मंत्री को मंत्रीमंडल से बहिष्कार करने तथा उन्हें गिरफ्तार करने की मांग अब तेज हो गई है।

Mamita Mehar Case

मंत्री दिव्यशंकर मिश्र के भवानीपाटना स्थित घर के ऊपर बीते दिनों अंडा फेंका गया है। भाजपा महिला मोर्चा की तरफ से उनके घर पर अंडा फेंका गया है। भाजपा महिला मोर्चा ने मंत्री के इस्तीफा की मांग किया है। वहीं बीते दिनों ही मंत्री के भुवनेश्वर स्थित आवास पर छात्र कांग्रेस की तरफ से अंडा फेंका गया है।


मंत्री के भवानीपाटना स्थित घर के ऊपर अंडा फेंके जाने के साथ नकटीगुड़ा चौक पर भाजपा कार्यकर्ता के साथ बीजद कार्यकर्ताओं की कहासुनी हुई थी। भाजपा रास्ता रोककर प्रदर्शन कर रही थी, उसी समय 10 से 12 बीजद कार्यकर्ता बाइक में आकर तर्क वितर्क करने लगे थे। वे भाजपा कार्यकर्ताओं का रास्ता रोक आन्दोलन खत्म करने की धमकी देने के साथ ही कहासुनी करने लगे। हालांकि इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं ने उन्हें वहां से खदेड़ दिया।

Mamita Mehar Case

वहीं इन तमाम मामलों को लेकर गृहराज्य मंत्री दिव्यशंकर मिश्र का पुतला जलाकर विरोध प्रदर्शन किया गया है। कटक नगर भाजपा की तरफ से बादामबाड़ी में विरोध प्रदर्शन किया गया। पार्टी के कार्यकर्तोओं ने मंत्री के इस्तीफे की मांग करने के साथ ही उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की है।

Mamita Mehar Case

Mamita Mehar Case

इसके अलावा पुरी सिंहद्वार के सामने श्री जगन्नाथ सेना की तरफ से विरोध प्रदर्शन किया गया है। संगठन की तरफ से मंत्री दिव्य शंकर मिश्र के बहिष्कार की मांग की गई है। बलांगीर एसपी दफ्तर के सामने एआईडीएसओ की तरफ से विरोध प्रदर्शन किया गया है। वहां गृह राज्यमंत्री के बहिष्कार एवं गिरफ्तार करने की मांग की गई है।

Mamita Mehar Case

भुवनेश्वर नवीन निवास के सामने युवा कांग्रेस की तरफ से काला झंडा दिखाकर विरोध प्रदर्शन किया गया। युवा कांग्रेस के अध्यक्ष स्मृति लेंका के नेतृत्व में काला झंडा दिखाकर विरोध प्रदर्शन किया गया। ऐसे में कुल-मिलाकर देखें तो मंत्रीजी पूर्णरूपेण लपेटे में आ गए है और ओडिशा सरकार की किरकिरी भी हो रही है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि पटनायक सरकार अपने मंत्री के खिलाफ क्या एक्शन लेती है।

Back to top button