दिलचस्प

चींटी ने दिखाया शानदार टीमवर्क, अपने साथियों के लिए खुद दी कुर्बानी, लोग हुए भावुक, देखें Video

कहते हैं ‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है।’ यदि आप किसी चीज को करने की ठान लें और लगातार उस दिशा में मेहनत करते जाएं तो आपको सफलता अवश्य मिलती है। किसी काम को करने में टीम वर्क भी बेहद जरूरी होता है। जब आप एक टीम बनाकर काम करते हैं तो अपने टारगेट को जल्दी हासिल करते हैं। वहीं इस टीम वर्क में कभी-कभी हमे कुर्बानी भी देनी पड़ती है। यहां अपने निजी लाभ से ज्यादा अहमियत काम पूरा होने को देनी पड़ती है। चींटियों में ये सभी खूबीयां कूट-कूट कर भरी होती है।

चींटी संसार के सबसे छोटे प्राणियों में से एक होती है। वह आकार में भले छोटी हो, लेकिन अपने वजन का दस गुना भार तक उठाने में सक्षम होती हैं। चींटियां एक सामाजिक प्राणी होती है। ये झुंड बनाकर रहना पसंद करती हैं। इनके जीवन का मुख्य उद्देश्य अपने लिए खाना एकत्रित करना होता है। इसकी तलाश में ये यहां-वहां भटकती रहती है। ये काफी अनुशासित भी होती हैं। हमेशा लाइन में चलती हैं और एक टीम की तरह काम करती हैं।

चींटियों का टीम वर्क हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर इन दिनों चींटियों का एक वीडियो बड़ा वायरल हो रहा है। इस वीडियो में चींटियों का टीम वर्क, मेहनत और कुर्बानी देखने को मिल रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ चींटियां एक पत्ते पर चढ़ना चाहती हैं, हालांकि उस पत्ते की ऊंचाई अधिक होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पाती है। जब बार-बार कोशिश करने के बाद भी वह असफल होती हैं तो एक चींटी को आइडिया आता है। वह अपनी साथी चींटियों के कान में अपनी भाषा में कुछ कहती है।

टीम की खातिर चींटी ने दी कुर्बानी

इसके बाद चींटियां एक दूसरे के लिए सीढ़ी बन जाती हैं। वह एक दूसरे का सहारा लेकर ऊंचाई पर स्थित पत्ते पर चढ़ जाती हैं। लेकिन इस प्रक्रिया में अंत में एक चींटी अकेली रह जाती है। उसे पत्ते तक पहुंचाने के लिए कोई साथी नहीं बचता है। एक तरह से वह टीम के टारगेट को पूरा करने के लिए अपनी कुर्बानी दे देती है। चींटी की इस कुर्बानी को देख लोग सोशल मीडिया पर बड़े दुखी हो रहे हैं। उन्हें पीछे रह गई चींटी के लिए बहुत बुरा लग रहा है।

लोग हुए भावुक

यह वीडियो ट्विटर पर Holy Cow नाम के अकाउंट ने शेयर किया है। वीडियो बहुत वायरल हो रहा है। इसे अभी तक 63 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। वीडियो देख लोग तरह-तरह के कमेंट्स भी कर रहे हैं। किसी ने कहा कि ‘हम इन चींटियों से बहुत कुछ सिख सकते हैं।’ वहीं एक ने लिखा कि ‘मुझे पीछे छूट गई चींटी के लिए बहुत ही बुरा लग रहा है।’ फिर एक ने लिखा ‘जिसने सबकी मदद की उसकी मदद किसी ने नहीं की।’ इसी तरह एक ने बोला कि ‘लास्ट वाली चींटी के साथ बहुत गलत हुआ।’

देखें वीडियो-


वैसे चींटियों के इस वीडियो पर आपकी क्या राय है हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

Back to top button