स्वास्थ्य

जल्दी प्रेग्नेंट होने के लिए लगातार 7 दिन तक करें यह काम, एक छोटा सा फूल करेगा बड़े-बड़े काम

जल्दी होना है प्रेग्नेंट तो पीरियड से लेकर 7 दिन तक करें ये काम, फटाफट बन जाएंगी माँ

आज के समय में महिलाओं का बांझपन एक आम समस्या है. कई महिलाएं बहुत आसानी से गर्भवती हो जाती है जबकि कई महिलाओं को गर्भधारण करने में समय लगता है या कई महिलाओं को ताउम्र मां बनने का सुख नहीं मिल पता है. हालांकि हम आपको यह कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे बता रहे हैं जिससे कि इनफर्टिलिटी काे दूर कर प्रेगनेंट हों में आपको काफी मदद मिलेगी.

pregnancy

यदि आप भी मां बनने की चाहत रखती है और आपको इसमें किसी प्रकार की दिक्क्त हो रही है या इनफर्टिलिटी के कारण कंसीव करने में समस्या आ रही है तो आप हमारे द्वारा बताए जा रहे इन नुस्खों को जरूर आजमाए जिससे कि आपको काफी हद तक फ़ायदा मिलेगा और आपकी फर्टिलिटी पॉवर को इससे मजबूती मिल सकती है.

ये है फर्टिलिटी काे बढ़ाने वाले कारगर नुस्‍खे…

pregnancy

महिलाओं की फर्टिलिटी पॉवर को नागकेसर के इस्तेमाल से मजबूती मिल सकती है. पहले आपको बता दें कि, नागकेसर एक फूल है. यह महिलाओं की मासिकचक्र से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को भी दूर करने में सक्षम है. नागकेसर असंतुलित हुए वात दोष को ठीक करता है. गौरतलब है कि फर्टिलिटी से संबंधित समस्या का प्रमुख कारण वात दोष में असंतुलन माना जाता है.

nagkesar

नागकेसर मानव शरीर में एक एंटीऑक्‍सीडेंट के रुप में काम करता है. या तो सीधे इसके फूल का उपयोग किया जा सकता है या फिर बाजार से आप इसका पाउडर भी खरीद कर ला सकते हैं. नागकेसर मानव शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर कर देता है. साथ ही आपको बता दें कि, नागकेसर शरीर की सूजन को भी दूर करने का काम करता है.

गौरतलब है कि महिलाओं के शरीर में मौजूद सूजन के चलते उन्हें प्रेगनेंट होने में दिक्‍कत होती है ऐसे में यह सूजन को भी ठीक कर देता है. लीवर को ठीक रखने में भी यह औषधि कारगर है. बता दें कि, फर्टिलिटी के लिए लिवर का ठीक होना भी बेहद जरूरी माना जाता है.

nagkesar

इस तरह करे नागकेसर का उपयोग…

अब ये तो हो गई नागकेसर के द्वारा मिलने वाले फायदों के बारे में बात अब जरा इसका उपयोग कैसे किया जाए इसके बारे में भी जान लीजिए. नागकेसर के पाउडर को या तो आप पहले खा लें और फिर पानी पी लें या पाने एमए घोलकर भी इसका उपयोग किया जा सकता है.

nagkesar powder

जिन महिलाओं में इस तरह की समस्यांए वे लगातार 7 दिनों तक नाश्ते के बाद पीला नागकेसर का पाउडर, एक चम्‍मच नागकेसर का पाउडर और एक गिलास गुनगुना पानी का सेवन करें.

सुपारी और दूध के साथ भी कर सकते हैं सेवन…

nagkesar

नागकेसर का उपयोग सुपारी और दूध के साथ भी किया जा सकता है. सुपारी और नागकेसर को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. दोनों को मिक्स कर हर दिन रिश्ते के बाद एक चम्मच की मात्रा में सेवन करें और फिर एक गिलास दूध पी लें. गौरतलब है कि इस नुस्खे को पीरियड्स खत्‍म होने के बाद पहले दिन से लेकर अगले सात दिनों तक उपयोग करना है.

Back to top button