दिलचस्प

दीपावली पर आपका घर रोशन हो सके, इसलिए पूरी सिद्दत से मिट्टी के दिए बना रहा बच्चा, देखें Video

दीपावली का पावन पर्व अब कुछ ही दिनों में आने वाला है। ऐसे में लोगों ने इसे लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। दीपावली पर जगमगाती रोशनी और सजावट भी की जाती है। खासकर मिट्टी के दीयों का अपना अलग महत्व होता है। मार्केट में अभी से मिट्टी के दीपक बिकने आने लगे हैं।

ये अलग-अलग रंग और स्टाइल में होते हैं। कुछ लोग मोम और मेटल के दिए भी जलाते हैं। लेकिन मिट्टी के दीयों की बात ही कुछ और होती है। जब आप इन मिट्टी के दीयों को खरीदते हैं तो कई गरीबों का पेट भरता है।

छोटे से बच्चे ने बनाए शानदार मिट्टी के दीए

ips-shares-video-of-kids-making-earthen-lamps

आमतौर पर हम सभी बड़े-बड़े कुम्हारों को चाक घुमाकर मिट्टी के दिए बनाते हुए देखते हैं। लेकिन आपको जान हैरानी होगी कि एक छोटे से बच्चे में भी ये हुनर कूट-कूट के भरा हुआ है। दरअसल इन दिनों सोशल मीडिया पर मिट्टी के दिए बनाने वाला एक बच्चा बड़ा वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे ये बच्चा बड़ी सिद्दत के साथ बहुत ही अच्छे मिट्टी के दिए बनाता है।

बच्चे का हुनर देख लोग हुए खुश

ips-shares-video-of-kids-making-earthen-lamps

बच्चे का दीपक बनाने का हुनर देख लोग भी हैरान हैं। वे बच्चे की तारीफ़ों के पूल बांध रहे हैं। दीपक की गुणवत्ता और सुंदरता देख ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि बच्चा इस कला में कितना माहिर है। सबसे अच्छी बात ये है कि बच्चा ये काम शौक और लगन के साथ कर रहा है। वीडियो के अंत में उसे काम के साथ-साथ एक गाना गुनगुनाते हुए भी देखा जा सकता है।

बच्चे का यह हुनर देख लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। मसलन एक यूजर ने लिखा कि ‘ये एक गरीब का पेट है साहब भूख कुछ भी करवाती है , बस सबको इसका ध्यान रहे।‘ वहीं दूसरा लिखता है ‘अब मिट्टी के दीपक ही लेते हैं, दिया बत्ती झालर से ले ली है हम ने मुक्ति‘। फिर एक शख्स कहता है ‘दीपावली पर कृप्या मिट्टी के दिए ही खरीदें। इससे कई गरीबों की रोजी रोटी चलती है।

IPS भी हुए इंप्रेस

मिट्टी के दीपक बनाते हुए बच्चे के इस वीडियो को IPS रूपीन शर्मा ने शेयर किया है। उन्होंने बच्चे का वीडियो साझा करते हुए कैप्शन में लिखा ‘दीपावली पर मुझे याद रखना‘ इसके साथ ही खुद IPS ने भी लोगों से ये विनती की है कि प्लीज दीपावली पर इस बच्चे को याद रखना। इसके साथ ही उन्होंने गुलाब और स्माइल वाली इमोजी भी बनाई है।

देखें वीडियो

देखें लोगों का रिएक्शन

वैसे आप लोगों को इस बच्चे का हुनर कैसा लगा हमे कमेंट कर जरूर बताएं। साथ ही दीपावली पर मिट्टी के दिए खरीदना न भूलें।

Back to top button