बॉलीवुड

24 साल बाद फिर से बॉलीवुड में नज़र आएंगे ‘रामायण’ के राम, पहले इन फिल्मों में कर चुके हैं काम

ऐतिहासिक टीवी धारावाहिक ‘रामायण’ में भगवान श्री राम की अविस्मरणीय भूमिका निभाने वाले लोकप्रिय अभिनेता अरुण गोविल एक बार फिर से अभिनय की दुनिया में वापसी कर रहे हैं. ख़ास बात यह है कि, छोटे पर्दे पर बड़ी धूम मचाने वाले अरुण गोविल बड़े पर्दे से वापसी कर फैंस को तोहफ़ा देने वाले हैं.

arun govil

अरुण गोविल की बॉलीवुड में वापसी सुपरस्टार अक्षय कुमार की आगामी फिल्म ‘ओह मई गॉड 2’ से हो रही है. बताया जा रहा है कि इस फिल्म में अरुण गोविल भगवान राम के किरदार में ही नज़र आएंगे. बता दें कि, अरुण गोविल को मुख्य रूप से रामायण में निभाई गई भगवान श्री राम की भूमिका के लिए याद किया जाता है हालांकि आपको बता दें कि वे हिंदी सिनेमा की भी कई फिल्मों में काम कर चुके हैं. तो चलिए जानते है कि अरुण गोविल पहले किन बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके हैं.

पहेली (1977)…

arun govil

हिंदी सिनेमा में अपने कदम अरुण गोविल ने साल 1977 में रखे थे. इस दौरान उनकी पहली फिल्म ‘पहेली’ रिलीज हुई थी. इस फिल्म में उन्होंने बलराम का किरदार निभाया था हालांकि फिल्म दर्शकों को कुछ ख़ास पसंद नहीं आई थी.

सावन को आने दो (1979)…

arun govil

बताया जाता है कि अरुण गोविल को साल 1979 में आई फिल्म ‘सावन को आने दो’ से अच्छी पहचान मिल गई थी. यह एक म्यूजिकल-रोमांटिक फिल्म थी और इसकी सफ़लता के बाद अरुण गोविल को ‘स्टार ऑफ टुमारो’ नाम से पुकारा जाने लगा था.

अय्याश (1982)…

arun govil

सावन को आने दो की सफ़लता के बाद अरुण ने ‘अय्याश’ फिल्म में काम किया जो कि साल 1982 में प्रदर्शित हुई थी. अरुण गोविल ने इस फिल्म में संजीव कुमार और मदन पुरी जैसे कलाकारों के साथ काम किया था. शक्ति सांमत द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अरुण ने अहम रोल निभाया था.

भूमि (1982)…

arun govil

जिस साल अय्याश रिलीज हुई थी उसी साल अरुण की एक और फिल्म ‘भूमि’ ने भी बड़े पर्दे पर दस्तक दी थी. इस फिल्म से जुड़ी एक ख़ास बात यह है कि, यह फिल्म बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म थी जो बृज भाषा पर बनी थी. रामायण में संगीत देने वाले महान संगीतकार रविंद्र जैन ने ‘भूमि’ में संगीत दिया था.

हिम्मतवाला (1983)…

arun govil

साल 1983 में भी बड़े पर्दे पर अरुण गोविल नज़र आए. फिल्म का नाम था ‘हिम्मतवाला’. हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता जीतेन्द्र ने फिल्म में अहम रोल अदा किया था और उनके साथ अरुण गोविल भी नज़र आए थे. फिल्म काफी सफ़ल रही थी.

बादल (1985)…

arun govil

शम्मी कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, शक्ति कपूर, पूनम ढिल्लो, मदन पुरी और राजेंद्र नाथ जैसे मंझे हुए कलाकारों के साथ अरुण गोविल ने साल 1985 में आई फिल्म ‘बादल’ में काम किया था. आनंद सागर द्वारा निर्देशित यह एक मल्टीस्टारर फिल्म थी.

शिव महिमा (1992)…

arun govil

जहां छोटे पर्दे पर अरुण भगवान राम की भूमिका में नज़र आए तो वहीं बड़े पर्दे पड़ वे भगवान शिव की भूमिका भी अदा कर चुके हैं. साल 1992 में आई फिल्म ‘शिव महिमा’ में वे शिव जी के रोल में देखने को मिले थे.

कानून (1994)…

arun govil

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता अजय देवगन के बड़े भाई की भूमिका भी अरुण बड़े पर्दे पड़ निभा चुके हैं. अजय के साथ अरुण ने साल 1994 में फिल्म ‘क़ानून’ में काम किया था.

दो आंखें बारह हाथ (1997)…

arun govil

बड़े पर्दे पर अरुण गोविल पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका में भी नज़र आ चुके हैं. बता दें कि, दो आंखें बारह हाथ फिल्म में सुपरस्टार गोविंदा ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. वहीं साल 1997 में आई इस फिल्म में अरुण ने पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया था

लव कुश (1997)…

arun govil

बड़े पर्दे पर आख़िरी बार अरुण 24 साल पहले साल 1997 में आई फिल्म ‘लव कुश’ में नज़र आए थे. छोटे पर्दे पर श्री राम और बड़े पर्दे पर शिव जी की भूमिका निभा चुके अरुण ने इस फिल्म में लक्ष्मण जी का रोल निभाया था. वहीं अब 24 साल बाद वे बॉलीवुड में अक्षय कुमार के साथ वापसी कर रहे हैं.

Back to top button