बिज्ञान और तकनीकविशेष

Nokia XR- 20 की बाज़ार में दस्तक। इसे ऊंचाई से गिराओ या पानी मे डूबा दो, नही पड़ेगा फ़र्क…

Nokia XR- 20 मोबाइल-फ़ोन की हो रही लांचिंग, जानिए क्या है इसकी खासियत...

आज के समय में मोबाइल-फ़ोन की दुनिया काफ़ी तेज़ी के साथ आगे बढ़ रही है। जी हां एक नई मोबाइल को मार्किट में आएं हुए चंद दिन नहीं बीतते कि उसके अगले ही दिन एक नई मोबाइल, नए फीचर के साथ मार्किट में आ जाती है। बता दें कि अब इसी कड़ी में नोकिया (Nokia) ने भारत में अपने पहले 5- जी स्मार्टफोन नोकिया एक्सआर- 20 (Nokia XR- 20) को लॉन्च कर दिया है।

Nokia XR20

गौरतलब हो यह फोन खासकर उन लोगों के लिए बना है जो एक्स्ट्रीम कंडीशन्स में काम करते हैं। यह फोन मिलिट्री ग्रेड डिजाइन पर बना है। वहीं यदि ये फोन 1.8 मीटर की ऊंचाई से गिर जाये या फिर एक घंटे तक पानी में डूबा रहे तो इसकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा। तो आइए आज हम आपको इसी फ़ोन की खासियत के बारे में रूबरू कराते हैं…

Nokia XR20

बता दें कि नोकिया एक्सआर- 20 (Nokia XR- 20) की कीमत 46,999 रुपये रखी गई है। यह फोन 6 जीबी RAM और 128 जीबी स्टोरेज के साथ दिया गया है। वहीं इस हैंडसेट की 20 अक्टूबर से प्रीबुकिंग शुरू हो रही है। इसे ग्रेनाइट और अल्ट्रा ब्लू दो कलर में खरीद सकते हैं। गौरतलब हो कि फोन की सेल 30 अक्टूबर से शुरू होगी और इसे बड़े ऑफलाइन स्टोर्स के अवाला सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और नोकिया डॉट कॉम से भी खरीदा जा सकता है।

nokia xr20

इसके अलावा बता दें कि इस स्मार्टफोन की प्री-बुकिंग करने पर कंपनी ने नोकिया पावर ईयरबड्स लाइट (Nokia Power Earbuds Lite) फ्री में देने का वादा किया है। साथ ही एक साल तक स्क्रीन डैमेज प्रोटेक्शन प्लान भी फ्री में दिया जाएगा।

Nokia XR20

ये खासियत है फ़ोन की…

Nokia XR20

बता दें कि नोकिया के इस फोन को गीली उंगलियों से भी ऑपरेट किया जा सकेगा। यही नहीं, यदि आपने दस्ताने पहने हैं तो भी ये फोन चला पाएंगे। इसकी वजह है इसमें इस्तेमाल किया गया Gorilla Glass Victus protection। इसके अवाला हैंडसेट डस्टप्रूफ और वाटर-रेसिस्टेंस है। इसे IP68 रेट किया गया है और यह MIL-STD-810H सर्टिफाइड भी है।

वहीं इस फोन के प्रमुख फीचर्स में 6.67-इंच FHD + डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 480 चिपसेट, 48MP प्राइमरी कैमरा और Android 11 OS शामिल हैं।

चार साल तक मिलेगा सिक्योरिटी अपडेट…

Nokia XR20

वहीं अन्य फीचर की बात करें तो Nokia XR- 20 फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 480 चिपसेट है, जोकि गेम के लिए एड्रेनो 619 GPU के साथ है। इसमें 18W वायर्ड फास्ट चार्जिंग और 15W वायरलेस चार्जिंग के साथ 4,630mAh की बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी फीचर में 5जी, डुअल 4जी voLTE, डुअल-बैंड वाई-फाई, ब्लूटूथ 5.1, जीपीएस/नेविक और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। फोन एंड्रॉयड 11 OS आउट ऑफ द बॉक्स पर चलता है और कंपनी 3 साल के ऑपरेंटिंग सिस्टम को अपग्रेड करने और 4 साल तक के सुरक्षा अपडेट का वादा कर रही है।

48 मेगापिक्सल है फोन का कैमरा…

nokia xr20

आख़िर में बता दें कि Nokia XR- 20 में 1080 × 2400 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ 6.67-इंच की FHD+ डिस्प्ले, गोरिल्ला ग्लास विक्टस, सेंटर-पोजीशन पंच-होल कैमरा और 550 निट्स की पीक ब्राइटनेस है। इसका कुल माप 171.6 x 81.5 x 10.6 मिमी और वजन 248 ग्राम है। वहीं कैमरे की बात करें तो Nokia XR- 20 डुअल रियर कैमरों से लैस है, जिसमें ZEISS ऑप्टिक्स के साथ 48MP का प्राइमरी सेंसर और f/1.8 अपर्चर और 13MP का वाइड-एंगल लेंस है।

फोन को वाटर रेजिस्टेंस के लिए IP68 रेट किया गया है और यह MIL-STD-810H कंप्लेंट है। सेल्फी और वीडियो चैट के लिए फ्रंट में 8MP का स्नैपर है। ऐसे में कुल-मिलाकर देखें तो यह फ़ोन काफ़ी आकर्षक और किफायती रहने वाला है और इस फ़ोन की सबसे बड़ी खासियत जो है। वह इसकी वाटर रेजिस्टेंस है। ऐसे में देर किस बात की। अगर आप एक नए फ़ोन के बारे में सोच रहें तो यह फ़ोन आपके सपनों को पूरा करने वाला हो सकता है।

Back to top button