दिलचस्प

पेड़ पर दिखा 3 मुंह वाला सांप, पास जाकर देखा तो सच्चाई कुछ और ही निकली

चीजें अक्सर जैसी दिखती हैं, वैसी होती नहीं है। इसलिए तो अंग्रेजी में एक कहावत भी है ‘डॉन्ट जज ए बुक बाय इट्स कवर’ मतलब किताब के कवर को देखकर उसमें क्या है इसका अंदाजा मत लगाइए। आंखों का भ्रम एक ऐसी चीज है जिसका फायदा उठाकर कई लोग अपना काम निकलवा लेते हैं। अब जंगल में रहने वाले जीव जंतुओं को ही ले लीजिए। वे प्रकृति में घुल-मिलकर इस कदर छिप जाते हैं कि उन्हें खोजना हम आम इंसानों के बस की नहीं होता है।

Attacus Atlas

पेड़ पर दिखा 3 मुंह वाला सांप

जानवर और उनसे जुड़े भ्रम की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है। इन दिनों इंटरनेट पर 3 मुंह वाले एक सांप की फोटो बड़ी वायरल हो रही है। सामान्यतः एक मुंह वाला सांप हम सभी ने देखा होता है, लेकिन 3 मुंह के सांप की कल्पना करना भी काफी डरवाना है। हालांकि जिसे लोग 3 मुंह वाला सांप समझ रहे थे, उसकी सच्चाई सामने आई तो हर कोई हैरान रह गया। यह सांप असल में कोई सांप था ही नहीं, बल्कि ये एक बहुत ही साधारण सा किट निकला।

Attacus Atlas

सच्चाई जान दंग रह गए लोग

इस तस्वीर में 3 सांप गुस्से में दिखाई दे रहे हैं, लेकिन जब इस जानवर को करीब से देखा गया तो वह एक खास प्रजाति का पतंगा निकला। एटाकस एटलस (Attacus Atlas) प्रजाति का यह किट दुनिया की सबसे बड़ी तितलियों में से एक है। इसे एटलस मॉथ (Atlas moth) के नाम से भी जाना जाता है। यह सबसे बड़े ज्ञात लेपिडोप्टेरा में से एक है। इस किट की प्रजाति में तितलियां और पतंगे दोनों देखने को मिलते हैं।

Attacus Atlas

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें

तीन मुंह के सांप की तरह दिखने वाले इस पतंगे की तस्वीरें @thegallowboob नाम के एक ट्विटर अकाउंट ने साझा की है। उसने इन तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा – एटाकस एटलस दुनिया की सबसे बड़ी तितलियों में से एक है। ये सिर्फ दो सप्ताह जीती हैं। अपने जीवन के वयस्क चरण में इनका सिर्फ एक ही लक्ष्य होता है। अंडे देना और सांप की तरह दिखने वाले पंख फैला इनकी रक्षा करना।

बता दें कि एटाकस एटलस नाम के इस पतंगे को जब भी खतरा महसूस होता है तो वह सांप के मुंह की तरह दिखने वाले अपने पंखों को फड़फड़ाता है। इसे देख शिकारियों को लगता है कि वहां सांप है और वह डरकार पास नहीं आते हैं। एटाकस एटलस प्रजाति के ये पतंगे अधिकतर एशिया में मिलते हैं।

देखें वीडियो

बरहाल लोग इस अनोखे पतंगे की तस्वीरों और रंग-रूप को देख बड़े हैरान हो रहे हैं।

Back to top button