विशेष

29 की उम्र में भारत के स्टार क्रिकेटर का निधन, हार्ट अटैक से हुई धाकड़ बल्लेबाज की मौत

शुक्रवार रात को करोड़ों क्रिकेट फैन ने एक शानदार क्रिकेट मैच देखा. शुक्रवार शाम को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला खेला गया जिसमें 27 रनों से चेन्नई ने कोलकाता को मात देकर चौथी बार आईपीएल का ख़िताब अपने नाम किया.

चेन्नई ने जीत के साथ करोड़ों फैन को खुश कर दिया हालांकि आज सुबह क्रिकेट की दुनिया से एक बेहद बुरी ख़बर सामने आई. एक चर्चित क्रिकेटर ने महज 29 साल की छोटी उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

avi barot

जिस क्रिकेटर के बारे में हम आपसे बात कर रहे हैं उनका नाम है अवि बारोट. दुर्भाग्य वश अब अवि हमारे बीच नहीं है. दिल का दौरा पड़ने के चलते उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. अवि की उम्र महज 29 साल थी और इस उम्र में उनके अचानक निधन से हर कोई स्तब्ध है. वे सौराष्ट्र की तरफ से खेलते थे और भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम की कप्तानी भी कर चुके थे.

avi barot

अवि के निधन की पुष्टि सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने की है. सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन ने जानकारी देते हुए कहा कि, महज 29 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से अवि बरोट का निधन हो गया. बता दें कि, अवि एक बेहतरीन बल्लेबाज थे. इसी साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार शतक जड़ने के साथ वे चर्चाओं में आए थे. गोवा के ख़िलाफ़ उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 53 गेंदों में शानदार 122 रन जड़े थे.

avi barot

SCA प्रेसीडेंट ने जताया दुःख…

सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष जयदेव शाह ने अवि बरोट के निधन दुःख जताते हुए कहा कि,” ये काफी हैरान करने वाली और दुख भरी खबर है. बरोट एक बेहतर टीममेट था, जिसके पास कमाल की क्रिकेटिंग स्किल्स थी. हाल के जितने भी घरेलू मैच खेले गए, उन सबमें बरोट का परफॉर्मेन्स कमाल का रहा था. वो एक अच्छा इंसान और दोस्त था. उसके अचानक चले जाने से सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े हर व्यक्ति को बहुत दुख पहुंचा है.”

avi barot

गेंदबाजी भी करते थे और विकेटकीपर भी थे अवि…

अवि 2019-20 में रणजी ट्रॉफी का खिताब जीतने वाली सौराष्ट्र की विजेता टीम के सदस्य भी थे. क्रिकेट जगत उनके निधन पर हैरान है. वे एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ ही गेंदबाज भी थे. बता दें कि, वे ऑफ्र बेक गेंदबाजी करते थे. इसके अलावा अवि विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी संभालते थे.

avi barot

अवि के क्रिकेट करियर पर एक नज़र डालें तो उन्होंने 38 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे. इस दौरान उन्होंने कुल 1547 रन अपने नाम किए थे. वहीं 38 लिस्ट ए मैच भी उन्होंने खेलें. अवि के बल्ले से लिस्ट ए मुकाबलों में कोई शतक तो नहीं निकला हालांकि उन्होंने कुल 1030 रन बनाए और कुल 8 अर्द्धशतक जड़े थे. जबकि 20 घरेमू मैचों में अवि ने 416 के स्ट्राइक रेट से 717 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से 5 अर्द्धशतक और एक शतक निकला.

avi barot

अवि एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी थे इस बात में कोई दो राय नहीं है. वे 2015-16 में और 2018-19 में रणजी ट्रॉफी का फाइनल खेलने वाली सौराष्ट्र टीम का हिस्सा थे. सालों पहले उनके बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए BCCI ने उन्हें अंडर19 क्रिकेटर ऑफ द ईयर के ख़िताब से भी सम्मानित किया था.

Back to top button