बॉलीवुड

अमिताभ के साथ काम कर चुकी यह छोटी सी बच्ची अब हो गई बेहद हॉट, पिता के कारण फिल्मों से हुई दूर

हिंदी सिनेमा में ऐसे बहुत से कलाकार हुए है जिन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के रुप में बड़ी पहचान बनाई. उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और फिल्म के मुख्य अभिनेता एवं मुख्य अभिनेत्री के बीच वे भी दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रहे. वहीं कई बाल कलाकार ऐसे हैं जो अपनी पहली ही फिल्म से दर्शकों की निगाहों में आ गए थे. ऐसा ही एक नाम आयशा कपूर का भी है.

ayesha kapur

आयशा कपूर को शायद आप पहचान नहीं पाए तो आपको बता दें कि वे सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम कर चुकी हैं. फिल्म का नाम था ‘ब्लैक’. यह फिल्म साल 2005 में प्रदर्शित हुई थी. फिल्म में अमिताभ बच्चन ने अपने काम से करोड़ों लोगों को एक बार फिर से मंत्रमुग्ध कर दिया था. वहीं फिल्म में उनके साथ लीड रोल में थीं मशहूर अदाकारा रानी मुखर्जी.

ayesha kapur

अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी जैसे शानदार कलाकारों के बीच आयशा कपूर भी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रही थी. बता दें कि, फिल्म ब्लैक के दौरान आयशा महज 11 से 12 साल की थी.

ayesha kapur

उन्होंने फिल्म में एक अंधी, गूंगी और बहरी लड़की का किरदार निभाया था, लेकिन उनके किरदार में इतनी शारीरिक कमजोरी होने के बाद भी वे अपने काम से झंडे गाड़ चुकी थी और आलोचक भी उनका दमदार काम देखकर हैरान थे. बता दें कि, आयशा ने फिल्म ‘ब्लैक’ में रानी मुखर्जी के बचपन का किरदार अदा किया था.

ayesha kapur

13 सितंबर 1994 को जर्मनी में जन्मीं आयशा कपूर अब 27 साल की हो चुकी हैं. उनके पिता का नाम दिलीप कपूर जबकि माता का नाम जैकलीन कपूर हैं.

ayesha kapur

फिल्म ब्लैक के दौरान से लेकर अब तक इन 16 सालों में अभिनेत्री के लुक में काफी बदलाव आ गया है. काफी बड़ी होने के साथ ही वे अब बेहद ख़ूबसूरत भी हो गई हैं, हालांकि आपको बता दें कि आयशा फ़िल्मी दुनिया से दूर हैं.

ayesha kapur

जर्मनी में जन्मी आयशा की परवरिश भारत के तमिलनाडु के विल्लुपुरम जिले के औरोविल में हुई है. अपनी पहली ही फिल्म से हर किसी का दिल जीतने वाली आयशा ने हालांकि फ़िल्मी दुनिया में अपना करियर नहीं बनाया. 27 वर्षीय आयशा अब कहां और किस हाल में हैं ? आइए इस बारे में जानते हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ayesha Kapur (@ayeshakapur)


ayesha kapur

हाल ही में अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने बताया कि, ‘वहां (औरोविल) के लोग ज्यादा फिल्में नहीं देखते हैं. ये ऐसा नहीं है जैसा दिल्ली और मुंबई में पलना बढ़ना. मेरे फिल्म में होने और मशहूर होने से मेरे यहां के लोगों को कोई खास फर्क नहीं पड़ता था. मुझे याद है कि जब मैं पंडुचेरी जाती थी तो लोग पहचानते थे और ऑटोग्राफ मांगते थे ये बहुत ही अजीब लगता था.’

ayesha kapur

आयशा ने आगे कहा कि, ‘उनकी परवरिश इस तरह से हुई है कि उनके दिमाग में कभी भी सफलता चढ़ी नहीं. मेरे यहां पैसे और शोहरत से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. हालांकि मुझे इस बात की खुशी है कि मुझे इस फिल्म में काम करने का मौका मिला.’

आयशा ने आगे बड़ा ख़ुलासा करते हुए कहा कि, ‘उन्हें बॉलीवुड से दूर रखने का फैसला उनके पिता का था. वो मुझे लेकर काफी प्रोटेक्टिव हैं और नहीं चाहते थे कि मैं बॉलीवुड में रहूं. वो मुंबई में नहीं रह रहे थे इसलिए नहीं चाहते थे कि मैं ऐसी जिंदगी जीऊं.’

बता दें कि आयशा अपनी मां जैकलीन की कंपनी में को-फाउंडर के रुप में काम कर रही हैं. उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि, ‘पिछले साल ही मैंने कोलंबिया यूनिवर्सिटी में सोसोयोलॉजी से ग्रेजुशएन किया है. इसके बाद मैंने एक साल हेल्थ और न्यूट्रिशन का कोर्स भी किया है.’

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ayesha Kapur (@ayeshakapur)

Back to top button