विशेष

बिना आंख, नाक और मुँह के जन्मीं बच्ची, फिर हुआ कुछ यूं कि चकित रह गए डॉक्टर्स…

इस बच्ची ने मेडिकल साइंस (Medical Science) की भविष्‍यवाणी को झुठलाया

Baby born without eyes, nose and mouth

आप सभी ने कभी न कभी अपने बड़े-बुजुर्गों से यह जरूर सुना होगा कि कोशिश की जाएं, तो मौत को भी मात दी जा सकती है। जी हां ऐसा ही कुछ कर दिखाया है ब्राजील की एक छोटी सी नन्हीं बच्ची ने। बता दें कि ब्राजील (Brazil) में बिना चेहरे के पैदा हुई इस बच्‍ची ने मेडिकल साइंस (Medical Science) की भविष्‍यवाणी (Prediction) को भी गलत साबित कर दिया है।

बच्‍ची के जन्‍म के बाद डॉक्‍टरों का कहना था कि कुछ ही घंटों में उसकी मौत हो जाएगी, लेकिन डॉक्‍टरों की बात सुनकर बच्‍ची के माता-पिता का बुरा हाल था। परिवार के सदस्‍य उसके अंतिम संस्‍कार की तैयारी भी करने लगे थे लेकिन फिर ऐसा चमत्‍कार हुआ, जिसकी किसी ने कल्‍पना भी नहीं की थी।

Baby born without eyes, nose and mouth

बता दें कि अब बच्‍ची नौ साल की हो चुकी है और यह बच्ची ब्राजील के बारा डी साओ फ्रांसिस्‍को की विटोरिया मार्चियोली में बेहद दुर्लभ स्थिति में पैदा हुई थी। बच्‍ची को ट्रेचर कॉलिन्स सिंड्रोम नाम की बीमारी है और इस बीमारी से उनके चेहरे की 40 हड्डियां विकसित ही नहीं हो पाईं थी। बीमारी के चलते बच्‍ची के आंख, मुंह और नाक विकसित नहीं हो पाए। डॉक्‍टरों ने कहा था कि बच्‍ची कुछ ही घंटों तक जीवित रह सकेगी, लेकिन वह अभी तक जिंदा है, जो किसी चमत्कार से कम नहीं।

Baby born without eyes, nose and mouth

गौरतलब हो कि डॉक्‍टरों की बात सुनकर परिवार के सदस्‍य सदमे में थे। हालांकि डॉक्‍टरों की भविष्‍यवाणी को बच्‍ची ने गलत साबित किया और दो दिन बाद उसे एक विशेषज्ञ की देखरेख में स्थानांतरित कर दिया गया। अस्‍पताल में एक सप्‍ताह तक निगरानी रखने के बाद उसे परिवार की देखभाल के लिए छोड़ दिया गया।

Baby born without eyes, nose and mouth

बता दें कि बच्‍ची के थोड़ा बड़े होने पर उसकी आंख, नाक और मुंह की आठ सर्जरी हो चुकी है। हाल ही में अमेरिका के टेक्सास के अस्पताल में उसकी एक अन्य सर्जरी भी की गई। बच्‍ची के माता-पिता रोनाल्डो और जोसिलीन लोगों की मदद से उसे नई जिंदगी देने में लगे हुए हैं। इसी महीने बच्‍ची नौ साल की हो गई और उसने अपना नौंवा जन्‍मदिन अस्‍पताल में मनाया। वहीं अब डॉक्टरों का कहना है कि अगर बच्‍ची जिंदा है तो उसका पूरा श्रेय उसके माता-पिता के प्‍यार और देखभाल को जाता है।

Baby born without eyes, nose and mouth

Back to top button