बॉलीवुड

अंतिम दिनों में राजेश खन्ना से मिली मुमताज, तो रोते हुए ‘काका’ ने कहा- तुम्हें बनना था शोले की बसंती

राजेश खन्ना को हिंदी सिनेमा का पहला सुपरस्टार कहा जाता है. साल 1969 से लेकर साल 1972 तक राजेश खन्ना ने एक के बाद एक लगातार 15 हिट फ़िल्में दी थी और यह तमगा हासिल किया था. कहा जाता है कि हिंदी सिनेमा के इतिहास में आज तक राजेश खन्ना जैसा स्टारडम अन्य किसी कलाकार को नसीब नहीं हुआ. हालांकि राजेश खन्ना अपने स्टारडम को बरकरार नहीं रख सके थे.

rajesh khanna

राजेश खन्ना ने हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत साल 1966 में फिल्म ‘आख़िरी खत’ से की थी. इसके कुछ ही सालों बाद वे बॉलीवुड के सबसे बड़े नायक बन गए थे. राजेश खन्ना ने अपने समय की लगभग हर एक्ट्रेस के साथ काम किया था और उनकी जोड़ी मशहूर अदाकारा मुमताज के साथ भी ख़ूब जमी थी. दोनों ने साथ में 70 के दशक में कई हिट फ़िल्में दी.

rajesh khanna mumtaz

राजेश खन्ना और मुमताज की जोड़ी फैंस को ‘सच्चा-झूठा’, ‘दो रास्ते’, ‘आपकी कसम’, ‘अपना देश’, ‘दुश्मन’, ‘प्रेम कहानी’, ‘बंधन’ और ‘रोटी’ जैसी फिल्मों में देखने को मिली. बड़े पर्दे पर इस जोड़ी ने ख़ूब धमाल मचाया था. ऐसा कहा जाता है कि राजेश और मुमताज का अफ़ेयर भी था हालांकि राजेश खन्ना ने साल 1973 में अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया और मुमताज ने साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी कर ली थी.

rajesh khanna mumtaz

गौरतलब है कि राजेश खन्ना इस दुनिया को करीब 9 साल पहले अलविदा कह चुके हैं. राजेश खन्ना कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे और 18 जुलाई 2012 को वे करोड़ों आंखों को नम कर अलविदा हो गए. उनके निधन से फैंस को बड़ा झटका लगा था. आज भी ‘काका’ के नाम से मशहूर राजेश खन्ना के चर्चे काफी चर्चित है.

rajesh khanna mumtaz

राजेश खन्ना की मौत से कुछ दिनों पहले मुमताज उनसे आख़िरी बार मिली थी. इस दौरान मुमताज को देखकर राजेश खन्ना काफी भावुक हो गए थे और काफी खुश भी थे. उन्होंने काफी देर तक एक्ट्रेस का हाथ पकड़कर रखा था. राजेश खन्ना के करीबी रहे भूपेश रसीन ने अपने एक साक्षात्कार में इस किस्से का जिक्र करते हुए कहा था कि, ‘काका अपने अंतिम दिनों में एकदम खामोश हो गए थे. वह किसी से भी बात नहीं करते थे लेकिन मुमताज को देखकर वह काफी खुश हो गए और उनसे बातें करने लगे.’

मुमताज को भी था कैंसर…

rajesh khanna mumtaz

राजेश खन्ना को जब यह पता चला कि मुमताज भी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से जूझ रही हैं तो ‘काका’ भावुक हो गए थे. यह सुनकर उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े थे. हालांकि आपको बता दें कि मुताज अब पूरी तरह से स्वस्थ है और वे कैंसर को हरा चुकी हैं. भूपेश रसीन के मुताबिक़ राजेश खन्ना ने मुमताज से बातचीत में यह भी कहा था कि, ‘उन्हें शोले फिल्म में बसंती के रोल में होना चाहिए था.’

dharmendra and mumtaz

बता दें कि, मुमताज ने शादी के बाद फिल्मों से दूरी बना ली थी और वे अपने पति के साथ विदेश में सैटल हो गई थी. हालांकि वे समय-समय पर भारत आती रहती हैं. हाल ही में वे भारत आई थी और इस दौरान वे धर्मेंद्र, आशा भोंसले और जैकी श्रॉफ जैसे दिग्गज़ों से मिली थीं.

Back to top button