स्वास्थ्य

किशोर लड़कियों में पहली बार पिरियड्स आने पर शरीर देता है ये 3 संकेत, हर मां को पता होना चाहिए

पीरियड्स (Periods) एक ऐसी चीज है जो हर महिला की लाइफ में जरूर आता है। वैसे तो पीरियड्स का आना बहुत आम बात होती है, लेकिन जब ये लड़की को पहली बार आता है तो उसे थोड़ी परेशान हो सकती है। ऐसे में ये एक माँ का फर्ज होता है कि वह अपनी बेटी को परियड्स के लिए मानसिक और शरारिक रूप से तैयार करे।

Periods

जब किसी लड़की को पहली बार पिरियड्स आते हैं तो उसका शरीर पहले से ही संकेत देने लगता है। लड़की के शरीर में कुछ खास बदलाव होने लगते हैं जिसके आधार पर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी लाड़ली को जल्द ही पिरियड्स आने वाले हैं। यह पिरियड्स जल्दी आएंगे या देर से ये आपकी लाइफ स्टाइल (Lifestyle) और खान-पान पर भी निर्भर करता है। इसी के आधार पर आपके शरीर में कई बदलाव भी होने लगते हैं।

ब्रेस्‍ट साइज बढ़ना

Breast size

जब किसी लड़की के ब्रेस्ट का साइज़ अचानक से बढ़ने लगे तो समझ जाइए कि एक दो साल के अंदर उसके पीरियड आना शुरू हो जाएंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो लड़कियों के ब्रेस्ट को उभरने और पूरा आकार बनाने में कम से कम चार से पांच साल का वक्त लग सकता है। यदि आप अपनी बेटी में इन बदलावों को देखें तो पहले से सतर्क हो जाएं। उसे पीरियड्स के बारे में जानकारी देना स्टार्ट कर दें।

बालों की ग्रोथ बढ़ना

Under Arms

लड़की जब 10 साल की होती है तो उसके अंडर आर्म्स और वैजाइना पर बालों का उगना शुरू हो जाता है। यह भी एक संकेत है कि अगले एक दो साल में लड़की के पीरियड्स आ सकते हैं। इस स्थिति में मां को पहले से बेटी के साथ सैनिटरी पैड्स और पीरियड्स से जुड़ी बातें करना स्टार्ट कर देना चाहिए। ऐसा करने से बच्ची अपने शरीर में होने वाले बदलावनों से डरेगी नहीं।

व्हाइट डिसचार्ज होना

girl

पीरियड्स शुरू होने के कुछ महीनों पहले से ही लड़कियों की वैजाइना से डिस्‍चार्ज होने लगता है। ये डिस्‍चार्ज सफेद या पीले रंग का हो सकता है। यह पीरियड्स शुरू होने का एक और संकेत होता है। इस स्थिति में आप बेटी से बात करें और किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें।

इस उम्र में आता है पीरियड

Periods

लड़कियों को पीरियड्स कब शुरू होंगे इसकी कोई फिक्स उम्र बताना संभव नहीं है। ये अलग अलग लड़कियों के केस में बदलती रहती है। आमतौर पर लड़की जब 12 से 13 साल की होती है तो उसे पीरियड्स आना शुरू हो जाते हैं। कुछ स्पेशल केस में ये पीरियड्स जल्दी भी आ जाते हैं। वहीं कुछ को ये 16 साल की उम्र तक आते हैं। यह चीज आपके खान-पान और लाइफस्टाइल पर भी निर्भर करती है।

मां इन बातों का रखें ख्याल

Periods

जब एक 12-13 साल की बच्ची पहली बार अपनी वैजाइना से खून निकलता देखती है तो घबरा जाती है। उसे समझ नहीं आता है कि इस स्थिति को कैसे हैंडल किया जाए। इसलिए मां को उसके पिरियड्स शुरू होने के पहले से ही इस बारे में बातें करना शुरू कर देना चाहे। यदि आप पहले से बेटी को खुलकर सबकुछ बता देंगी तो पिरियड्स आने पर उसे ज्यादा शॉक नही लगेगा।

उससे पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानियों के बारे में बात करें। सैनिटरी पैड्स क्या होते हैं, कैसे पहनते हैं ये भी बताएं। हेल्थी खाना ही बेटी को दें, जंक फूड्स से दूर रखें। बेटी को फीजिकली एक्टिव रहने का कहें।

Back to top button