समाचार

दिल्ली में हुए दंगे पर कोर्ट ने कहा – किसी घटना की प्रतिक्रिया नहीं, बल्कि साज़िश का हिस्सा था दंगा

जानिए क्यों दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि दिल्ली दंगा था पूर्वनियोजित साज़िश का हिस्सा...

दिल्ली दंगों को लेकर मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने जो बातें कही वह सच में एक लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए चिंतित करने वाली हैं। बता दें कि दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को कहा कि 2020 में राष्ट्रीय राजधानी में हुए दंगे की पहले से योजना बनाई गई थी। यहां हिंसा किसी घटना के बाद अचानक से नहीं भड़की। गौरतलब हो कि कोर्ट ने इस मामले के एक आरोपी को जमानत देने से इनकार करते हुए यह टिप्पणी की है।

Delhi Riot was Pre planned

कोर्ट ने कहा कि जो वीडियो फुटेज अदालत में पेश किए गए, उनमें प्रदर्शनकारियों का आचरण साफ दिखाई देता है। सरकार के साथ-साथ शहर में लोगों के सामान्य जीवन को बाधित करने के लिए दंगे सुनियोजित ढंग से कराए गए। इतना ही नहीं अदालत ने कहा कि सीसीटीवी (CCTV) कैमरों को नष्ट करना भी शहर में कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए एक पहले से की गई साजिश की पुष्टि करता है। वहीं दूसरी तरफ मालूम हो कि दिल्ली दंगे में 42 से ज्यादा लोग मारे गए थे और करीब 200 घायल हुए थे।

Delhi Riot was Pre planned

आरोपी मोहम्मद इब्राहिम की ज़मानत खारिज़ करते हुए कोर्ट ने कही ये बात…

Delhi Riot was Pre planned

बता दें कि जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद ने आरोपी मोहम्मद इब्राहिम के जमानत की अपील को खारिज कर दिया और उसी की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए दंगों के पूर्वनियोजित होने की बात कही। वहीं गौरतलब हो कि मोहम्मद इब्राहिम को दिसंबर में गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट ने कहा कि व्यक्तिगत स्वतंत्रता का इस्तेमाल सभ्य समाज के ताने-बाने को खतरे में डालने के लिए नहीं किया जा सकता है। इब्राहिम को सीसीटीवी (CCTV) क्लिप में भीड़ को तलवार से धमकाते हुए देखा गया।

पुलिसकर्मियों पर हमले से जुड़ा हुआ है मामला…

Delhi Riot was Pre planned

वहीं बता दें कि यह मामला उत्तर-पूर्वी दिल्ली के चांद बाग में दंगे के दौरान पुलिसकर्मियों पर भीड़ के हमले से जुड़ा हुआ है। हिंसा के दौरान हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल के सिर में चोट लगने से मौत हो गई थी और एक अन्य अधिकारी गंभीर रूप से घायल हो गया था।

कोर्ट ने इसी महीने पुलिस को भी लगाई थी फटकार…

Delhi

गौरतलब हो कि दिल्ली दंगे को लेकर इसी महीने दिल्ली की एक कोर्ट ने पुलिस को फटकार लगाई थी। कोर्ट ने कहा था कि बंटवारे के बाद के सबसे बुरे दंगे की जैसी जांच दिल्ली पुलिस ने की है, यह दुखदाई है। यह जांच संवेदनाहीन और निष्क्रिय साबित हुई है।

दंगे अपने निशान गए हैं छोड़, जो आज भी आते हैं नजऱ…

Delhi

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के चांद बाग, खजूरी खास, बाबरपुर, जाफराबाद- सीलमपुर, मुख्य वजीराबाद रोड, करावल नगर, शिव विहार और ब्रह्मपुरी में उस दौरान ज्यादा हिंसा हुई थी। दंगे के बीच हुए दो समुदायों के बीच उपद्रव, आगजनी, तोड़फोड़ के निशान अभी भी मौजूद हैं। दंगे के बाद कुछ लोग तो सरकारी और गैर सरकारी सहायता से फिर से दोबारा पटरी पर लौट आएं हैं। लेकिन कुछ लोग अभी भी अपने काम को पूरी तरह शुरू नहीं कर पाए हैं।

Back to top button