बायोग्राफीबॉलीवुड

महिलाओं ने इतने छोटे कपड़े पहनना शुरू कर दिया, खींचने के लिए कुछ नहीं बचा : रंजीत

एक सीन की वजह से घर से निकाल दिए गए थे रंजीत

रंजीत बॉलीवुड इंडस्ट्री का जाना माना नाम है उन्होंने 70 के दशक में कई फिल्में की है उन्हें खासतौर से एक मनचले के रूप में याद किया जाता है क्योंकि अक्सर फिल्मों में उन्होंने विलन का ही रोल किया था। जिसमें वो हीरोइनों के साथ जबरदस्ती या छेड़छाड़ करते थे। रंजीत ने इतनी फिल्मों में विलेन का रोल किया है कि लोग अब भी उन्हें विलेन की छवि में ही देखते हैं। सालों से स्क्रीन से दूर रंजीत ने एक बातचीत में अपने कई फिल्मी किस से साझा किए है जो हम आपको यहां बता रहे हैं इसी में उन्होंने अपने असफल होने की बात भी कही है।

रंजीत ने अपनी खास मनचली वाली छवि के बारे में खुलकर बात की। इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि फिल्मों के कारण भले ही मेरी छवि मनचले की हो लेकिन मैं शूटिंग के दौरान हमेशा हीरोइन सहज रहे इस बात का ध्यान रखता था।

मैंने कई फिल्मों में एक इज्जत लूटने वाले की भूमिका निभाई लेकिन मेरे साथ हीरोइन इतनी सहज होती थी कि वो निर्देशकों से कहती थी कि छोड़छाड़ करने वाले के रोल के लिए रंजीत को ही फिल्म में लिया जाए। मैंने अपनी नायिकाओं को सहज बनाने के लिए हमेशा हर संभव कोशिश की।

उन्होंने किस्सा शेयर करते हुए कहा कि मुझे इंडस्ट्री में लोग रेप स्पेशलिस्ट कहते थे उन दिनों- यह अश्लील नहीं था। हमारे पास एक सेट फॉर्मेट था- हीरो, हीरोइन, कॉमेडियन और विलेन‌। यहां तक कि जब फिल्म का हिस्सा नहीं होता तो हिरोइन कहती कि प्लीज ‘इज्जत लूटने’ वाले सीन के लिए रंजीत को ही बुलाओ। मैं हमेशा मजाक करता हूं कि फैशन में बदलाव ने मेरे करियर को खत्म कर दिया। महिलाओं ने इतने छोटे कपड़े पहनना शुरू कर दिया, खींचने के लिए कुछ नहीं बचा था।

फिल्म की स्क्रिप्ट और उनकेे फिल्म साइन करने के तरीके को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं स्क्रिप्ट या कहानी को बहुत ज्यादा समझे बिना ही फिल्में साइन करता था। उन दिनों में, कोई भी फिल्म साइन करने से पहले कहानी नहीं सुनता था, यहां तक ​​कि मुख्य नायकों को भी एक लाइन ही बता दी जाती थी। मेरे जैसे अभिनेता ये मान लेते थे कि अगर कोई फिल्म निर्माता उनके पास आ रहा है, तो वह उसी रोल के लिए आएगा जिसमें मैं फिट हूं। मैंने कभी किसी की स्क्रिप्ट में दखल नहीं दिया और न ही मुझे इसकी जरूरत।

रंजीत का करियर

अमृतसर में जन्मे 80 साल के रंजीत 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं उन्होंने अधिकतर फिल्मों में विलन का हीं रोल निभाया है। बॉलीवुड फिल्मों के अलावा उन्होंने कई पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है। 70 के दशक में अधिकतर फिल्मों में विलेन के लिए उन्हें चुना जाता था। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि रंजीत का असली नाम गोपाल बेदी है। उन्होंने 1970 में सावन भादो फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

Back to top button