समाचार

अमेरिका में बड़ा हादसा पटरी से उतरे ट्रेन के 7 डब्बे, 3 की मौत ,50 से ज्यादा लोग घायल

सिएटल से शिकागो के बीच मोंटाना राज्य में पलटी जंबो ट्रेन

अमेरिका में शनिवार को बड़ा हादसा हो गया जिसमें एक ट्रेन के सात डब्बे अचानक से पटरी से उतर गए जबकि एक डब्बा पलट गया। हादसे में 3 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हैं फिलहाल हादसे के कारणों का पता नहीं चला है लेकिन घटनास्थल पर रेस्क्यू का काम चल रहा है। अमेरिकी समय के मुताबिक हादसा शाम 4 बजे हुआ।

यह ट्रेन से सिएटल से शिकागो जा रही थी इसी बीच मोंटेना राज्य में ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतर गए और एक डिब्बा पलट गया। पूरी ट्रेन में 147 यात्री और 13 क्रू मेंबर्स सवार थे। इस ट्रेन को एमट्रेक कंपनी द्वारा संचालित किया जाता है। रेल ऑपरेटर की तरफ से बताया गया कि ट्रेन में दो इंजन और दस डब्बे हैं जिसमें से 7 पटरी से उतर गए जबकि एक डब्बा पलट गया था। स्थानीय लोगों की मदद से यात्रियों को निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रवक्ता ने बताया कि ट्रेन का नाम एम्पायर बिल्डर है ट्रेन की पांच बोगियां हादसे की चपेट में आईं। Empire Builder 7/27 ट्रेन के 5 डिब्बे शाम करीब 4 बजे जॉपलिन के पास पटरी से उतर गए।


आंखों देखी

हादसा होने के बाद ट्रेन में मौजूद लोग घबरा गए। किसी का सामान बाहर गिर गया तो कोई अंदर ही फंस गया। ट्रेन में सफर कर रही एक महिला ने बताया कि ऐसा लग रहा था मानो ट्रेन में टर्ब्युलेंस हो रहा हो। हमारे डिब्बे के पीछे वाला डिब्बा टेढ़ा हो गया था, उसके पीछे वाला एकदम गिर गया था और उसके पीछे के तीन डिब्बे ट्रैक से उतरकर पूरी तरह ट्रेन से अलग हो गए थे।

पूछताछ के लिए प्रशासन की तरफ से एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। 800-523-9101 इस नंबर पर कॉल कर परिजनों के बारे में जानकारी ली जा सकती है। नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी की तरफ से एक ‘गो टीम’ भेज दी गई है जो हादसे के कारणों की जांच करेगी।

लिबर्टी काउंटी मोंटाना राज्य में कम जनसंख्या वाला क्षेत्र है जहां पर कुछ हजार से भी कम लोग रहते हैं। ग्रेट फॉल्स शहर यहां से करीब 100 मील दूर है जहां पर चिकित्सा की अच्छी सुविधाएं हैं। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि ट्रेन पूरी तरह से पटरी से उतर चुकी है और उसके डिब्बे भी बिखरे हुए हैं। हादसे की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। अधिकारियों की तरफ से भी इस हादसे के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी सामने नहीं आई है। घटनास्थल पर रेस्क्यू के साथ ही ट्रक को सुधारने का काम भी शुरू कर दिया गया है।

Back to top button