समाचार

मदीना (सऊदी अरब) में सिनेमाघर खोलने पर भारतीय मुसलमानो ने मुंबई में किया प्रदर्शन, लानतें भेज रहे हैं

सऊदी अरब को इस्लाम सीखा रहें भारतीय मुस्लिम, भेज रहें सऊदी सरकार को लानतें

सऊदी अरब की हुकूमत ने जब से मदीना शरीफ में सिनेमा हॉल शुरू करने की बात कही है, तब से ही भारतीय मुसलमानों में नाराजगी देखी जा रही है। जी हां कई मुस्लिम समूह और उलेमा अब सऊदी अरब की हुकूमत के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहे हैं। जगह-जगह और अधिक विरोध की तैयारियाँ की जा रही हैं। रजा अकादमी द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों में देख सकते हैं कि किस तरह बड़ी संख्या में भारतीय मुस्लिम समुदाय के लोग पोस्टर लेकर खड़े हुए हैं।

Islamist group protest in mumbai

बता दें कि मुंबई स्थित एक इस्लामी संगठन रज़ा अकादमी ने गुरुवार को सऊदी अरब के पवित्र शहर मदीना में सिनेमा हॉल खोलने के विरोध में प्रदर्शन किया। मुस्लिम निकाय के हाथों में तख्तियां थीं, जिन पर लिखा था कि, “मदीना मुनव्वराह में सिनेमा हॉल बंद करो” और ‘हरमैन शरीफैन का गेट खोलो’ और मुंबई में मीनारा मस्जिद के बाहर सऊदी विरोधी नारे लगाए।

Islamist group protest in mumbai

गौरतलब हो कि अकादमी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में, मुस्लिम निकाय ने कहा कि सऊदी अरब ने एक इस्लामी देश के रूप में अपनी साख खो दी है, और दावा किया कि देश ने पश्चिमी संस्कृति को प्रेरित करने के लिए इज़राइल द्वारा एक साजिश के तहत मदीना में सिनेमा हॉल खोले हैं।

Islamist group protest in mumbai

वहीं इस संबंध में ट्विटर पर एक पोस्ट भी ट्रेंड कराया गया, जिसमें कहा गया है कि, “सऊदी हुकूमत ने जो मदीना शरीफ में सिनेमा घर खोलने की घोषणा की है। उसके खिलाफ़ 23 सितंबर 2021 को मुंबई में उलमाये अहले सुन्नत का एहतेजाज (Protest) होगा।” इतना ही नहीं पोस्टर में अपील की गई था कि सभी लोग #Bancinemainmadinashareef के ट्वीट करके इस अभियान में हिस्सा लें और किंग सलमान और सऊदी की एंबेसी को टैग करें।
Islamist group protest in mumbai

तंजीम के राष्ट्रीय महासचिव मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने इस संबंध में एक प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि सऊदी हुकूमत सिनेमाघर खोलकर इस्लाम को बदनाम करना चाहती है। सऊदी सरकार को मक्का और मदीना शरीफ की पवित्रता भंग नहीं करने दी जाएगी। मक्का शरीफ में खुदा का घर है और मदीना शरीफ में पैगंबरे इस्लाम है, जिनसे पूरे विश्व के मुसलमानों की आस्था जुड़ी हुई है।

Islamist group protest in mumbai

वहीं बता दें कि इस मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया पर #ShameOnYouSaudiGovt ट्रेंड कराया गया था। कुल-मिलाकर देखें तो ये भारत और पाकिस्तानी मुसलमान हैं जिन्होंने मिल कर एक ऐसे देश के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी है, जो पूरी दुनिया के मुस्लिमों की मदद करने को तैयार रहता है। वहीं, कुछ लोगों का ये भी कहना है कि, क्या अब भारत और पाकिस्तान के मुस्लिम सऊदी अरब को इस्लाम की शिक्षा देंगे? जहाँ पर इस्लाम का जन्म हुआ है।

जनवरी 2022 में पूरा होगा निर्माण कार्य…

Islamist group protest in mumbai

जानकारी के लिए बता दें कि सऊदी अरब की सरकार ने पिछले साल नवंबर के अंत में मुसलमानों के पवित्र शहर मदीना में किंग सलमान रोड पर 10 सिनेमा घर, 32 रेस्टोरेंट और दो मनोरंजन स्थल विकसित करने की घोषणा की थी। जिसका निर्माण कार्य जनवरी 2022 तक पूरा होना है।

Back to top button