अध्यात्म

श्राद्ध पक्ष में पितरों का सपने में आने का है एक खास मतलब, जाने वे आप से क्या कहना चाहते हैं

Title 1: श्राद्ध पक्ष में सपने में पितरों को सपने में देखना शुभ होता है या अशुभ? जानिए इसके मायने

Title 2: श्राद्ध पक्ष में पितरों का सपने में आने का है एक खास अर्थ, जाने वे आप से क्या कहना चाहते हैं

इस वर्ष 20 सितंबर से श्राद्ध पक्ष (Shradh Paksha) शुरू हो गए हैं। यह 6 अक्टूबर तक चलेंगे। ऐसे में हमारे पितरों को लेकर कई तरह की मानयताएं प्रचलित है। कहा जाता है कि श्राद्ध पक्ष में पितृ धरती पर अपने वंशजों से मिलने पधारते हैं। जब हम पितरों को तर्पण और श्राद्ध करते हैं तो वे उसे भोजन एवं जल के रूप में ग्रहण करते हैं।

Pitru Paksha

पूर्वज शारीरिक रूप से हमसे मिलकर कुछ कहने में असमर्थ होते हैं, इसलिए वे कभी कभी सपने में आकर भी अपने वंशजों को अलग अलग संदेश देते हैं। यदि पितृ पक्ष के दौरान आपको भी अपने पितर यानि पूर्वज सपने में दिखाई दें तो समझ जाइए कि वे आप से कुछ कहना चाहते हैं। वह क्या कहना चाहते हैं ये बात इस चीज पर निर्भर करती है कि वे आपके सपने में क्या कर रहे थे।

Pitru Paksha

1. यदि आप अपने सपने में अपने पूर्वजों को आप से कुछ मांगते हुए देखें, या आपको उनके कपड़े फैट हुए और पैरों में जूते चप्पल इत्यादि न दिखे तो आप पितृ पक्ष में उनकी मांगी गई चीज का दान कर दें। ऐसा करने से आपके पितर संतुष्ट होंगे और आपको आशीर्वाद देंगे। उनके आशीर्वाद से आपकी भौतिक सुख सुविधाओं में कभी कोई कमी नहीं आएगी।

Dream

2. यदि आप सपने में अपने पूर्वजों को किसी पेड़ के ऊपर या झाड़ के पास बैठा देखे, या वे आपको बेहद कमजोर नजर ये, तो समझ जाइए कि वे किसी तकलीफ में हैं। ऐसी स्थिति में आपको जप, तप और ध्यान कर उनका कष्ट दूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में भी कष्ट नहीं आएंगे और सुख आनंद की वृद्धि होगी।

cow

3. यदि आप अपने पितरों को सपने में आपके घर के आसपास भटकता हुआ देखें तो समझ जाइए कि वह अभी भी आपके परिवार से मोह माया रखते हैं। उन्हें अभी भी आपकी याद सता रही है। ऐसे में आपको रोज गए को रोटी खिलाना चाहिए। इससे उन्हें खुशी होगी।

ashirwad

4. यदि आप सपने में अपने पूर्वजों को खुश होता देखें, या उन्हें आपके सिर पर हाथ फेरता देखें तो ये अच्छा संकेत है। इसका मतलब है कि आपका दिया श्राद्ध उन तक पहुंच चुका है। वे आपके इस कृत्य से बहुत प्रसन्न हैं। वह आपको आशीर्वाद देना चाहते हैं इसलिए धरती पर आकर आपके सपने में आए हैं।

kundli

5. यदि आप सपने में अपने पितरों को गुस्से में या नाराज होता देखें तो ये अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि वे आप से किसी बात को लेकर नाराज और दुखी हैं। जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष होता है उनके सपनों में यह चीज अक्सर होती है। इस स्थिति में आपको अपने पितरों को खुश करने की कोशिश करनी चाहिए। अन्यथा आपके जीवन में दुखों की बाढ़ सी आ सकती है।

6. यदि आपको अपने पितर सपने में भटकते हुए या किसी वीरान इलाके में घूमते हुए दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि वे मुक्ति चाहते हैं। इस स्थिति में आपको पूजा पाठ करवा उनकी मुक्ति करवाना चाहिए। ऐसा करने पर वह आपको आशीर्वाद देंगे जो आपके जीवन में खुशियां लाएगा।

Back to top button