बॉलीवुड

पत्नी-बेटी के लिए रवि किशन ने गिरवी रखे खेत, लेना पड़ा था कर्ज, ऐसे बिता था इस स्टार का बचपन

रवि किशन सिनेमा जगत का एक बड़ा नाम हैं. भोजपुरी सिनेमा के साथ ही उन्होंने हिंदी सिनेमा में भी अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा है. इसके साथ ही वे दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी देखने को मिले हैं. हर सिनेमा जगत में और हर एक किरदार में दर्शकों ने रवि किशन को पसंद किया है और उन्हें दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है.

ravi kishan

ढेरों फ़िल्में और भोजपुरी से हिंदी सिनेमा एवं दक्षिण भारतीय सिनेमा तक में ख़ूब अभिनय कर चुके रवि किशन को राजनीति भी ख़ूब रास आ रही हैं. वे भारतीय जनता पार्टी के सांसद भी हैं. साल 2019 में उन्होंने भाजपा के टिकट से उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा था और उन्हें शानदार जीत भी मिली थी.

ravi kishan

आज वे किसी पहचान के मोहताज नहीं है. हालांकि जब वे लोकप्रिय नहीं थे. फिल्मों से दूर थे तब उनका जीवन संघर्षों के बीच गुजरता था. वे आर्थिक रूप से भी कमजोर थे.

ravi kishan

रवि किशन ने गरीबी को बेहद नजदीक से देखा है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जब उनकी पत्नी ने बेटी को जन्म दिया था तो उनके पास पत्नी की छुट्टी कराकर मां-बेटी दोनों को घर लाने तक के पैसे नहीं थे. ऐसे में रवि ने अपने खेत गिरवी रख दिए. बदले में अभिनेता को ब्याज पर कर्ज मिला तब जाकर उन्होंने पत्नी की छुट्टी कराई और अपनी लाड़ली को घर लाए.

ravi kishan

रवि किशन ने शुरू से ही सफलता पान के लिए कड़ी मेहनत और संघर्ष किया है. अभिनय का शौक उन्हें बचपन से ही था. फ़िल्मी करियर की शुरुआत के दौरान वे काम के सिलसिले में रोज सुबह से शाम स्ट्रगल किया करते थे.

ravi kishan

बताया जाता है कि इस संकट के समय में उनके पिता उनका भरपूर साथ देते थे और उनका हौंसला बढ़ाया करते थे. वे बता चुके हैं कि उनके पिता से उन्हें हिम्मत मिला करती थी.

ravi kishan

रवि किशन अब भी राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली ‘रामलीला’ में काम करते हुए देखे जाते हैं. इसमें और भी कई मशहूर कलाकार हिस्सा लेते हैं. हालांकि ‘रामलीला’ में काम करने और अभिनय का शौक उन्हें छोटी सी उम्र में ही है.

ravi kishan

बताया जाता है कि अभिनेता बचपन में ‘रामलीला’ में माता सीता की भूमिका निभाते थे. हालांकि उनके परिवार को रवि का लड़का होने पर ‘सीता’ की भूमिका निभाना पसंद नहीं आता था और ऐसे में उनकी ख़ूब पिटाई भी होती थी. रवि अपने साक्षत्कार में बता चुके हैं कि
उनके घर वालों को यह बात बिल्कुल भी पसंद नहीं थी कि उनका बेटा माता सीता का रोल करें.

ravi kishan

बता दें कि रवि किशन की बेटी का नाम रिवा किशन है जो कि अब काफी बड़ी हो चुकी हैं और फिल्मों में कदम रखने वाली हैं. वहीं उनकी पत्नी का नाम प्रीति किशन हैं.

ravi kisha

गौरतलब है कि रवि केवल रिवा के ही पिता नहीं है बल्कि उनकी दो बेटियां और एक बेटा और हैं. दो बेटियों का नाम तनिष्क और इशिता है वहीं बेटे का नाम सक्षम है.

ravi kishan

Back to top button