समाचार

इन 5 कारणों के चलते खुद ही CM पद से हट गए अमरिदंर, अब कौन बनेगा पंजाब का नया ‘कैप्टन

चंडीगढ़ : पंजाब कांग्रेस में बीते कई दिनों से मचे घमासान ने बीते कल एक नया मोड़ ले लिया. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देते हुए हर किसी को हैरान कर दिया है. साथ ही उन्होंने अपनी ही पार्टी पर जमकर नाराजगी व्यक्त की और अपने बयान में कहा कि कांग्रेस को जिसे सीम बनाना हो बनाए. कैप्टन ने अपना इस्तीफा शनिवार को राज्य के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित को सौंप दिया.

amarinder singh

पंजाब की राजनीति को लेकर बीते कई दिनों से यह कहा जा रहा था कि यहां की सियासत कोई बड़ी करवट लेने जा रही है और जिस बात का डर था वो हो गया. पंजाब सीएम के पद से अमरिंदर सिंह खुद ही हट गए. उन्हें यह महसूस हुआ कि कांग्रेस आलाकमान उनका अपमान कर रहा है. कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद दिया है. हालांकि ऐसी क्या वजह रही होगी जिसके कारण कैप्टन ने इस्तीफा दे दिया. आइए ऐसे ही 5 कारणों पर नज़र डालते हैं.

अपने हुए दूर…

अमरिंदर सिंह का साथ उनके अपनों ने ही छोड़ दिया. जैसे कि तृप्त राजिंदर बाजवा, सुखजिंदर रंधावा और सुखबिंदर सरकारिया जैसे नेता उनके करीबी थे. हालांकि वे उनसे दूर हो गए. इन नेताओं को ‘माझा एक्सप्रेस’ के रूप में जाना जाता है. ये तीनों ही इसी क्षेत्र से संबंध रखते हैं.

जमीनी स्तर पर सक्रिय न होना…

amarinder singh

कहा जाता है कि अमरिंदर सिंह ज़्यादा से ज़्यादा वक्त अपने मोहाली के पास स्थित फार्महाउस पर ही बिताते थे और यहीं से वे अपना सारा काम-काज देखते थे. जबकि जनता के बीच उन्हें कम ही देखा जाता था. वहीं अक्सर उनके ही विधायकों की यह शिकायत रहती थी कि सीएम ने उनके अनुरोधों और याचिकाओं पर कार्रवाई नहीं की.

खो रहे थे लोकप्रियता…

Amarinder Singh Preneet Kaur

कैप्टन अमरिंदर सिंह की लोकप्रियता का स्तर भी लगातार घटता जा रहा था. कैप्टन की अप्रूवल रेटिंग उनके कार्यकाल के मुश्किल से दो साल में ही नीचे आने लगी थी. साल 2021 की शुरुआत में उनकी लोकप्रियता 10 फीसदी से भी नीचे आ गई. जबकि साल 2019 की शुरुआत में यह19 फीसदी थी. मतलब कि दो साल में ही उनकी लोकप्रियता आधी हो गई.

नंबर गेम…

amarinder singh and sidhu

अमरिंदर सिंह को बैकफुट पर लाने में पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस के जाने-माने नेता नवजोत सिंह सिद्धू का बड़ा हाथ रहा. सिद्धू ने ही कभी अमरिंदर के करीबी रहे तीन मंत्रियों की ‘माझा ब्रिगेड’ तृप्त राजेंद्र सिंह बाजवा, सुखबिंदर सरकारिया और सुखजिंदर रंधावा को कैप्टन के ख़िलाफ़ खड़ा कर दिया. सिद्धू ने नंबर गेम खेला और कैप्टन की कुर्सी डगमगाने लगी.

कांग्रेस आलाकमान भी होने लगा अमरिंदर से दूर…

कैप्टन की लोकप्रियता के गिरते स्तर से कांग्रेस आलाकमान को चिंता सताने लगी. कांग्रेस ने अपनी लगातार चुनाव में हो रही बुरी हालत को देखते हुए बीते समय में तेलंगाना में रेवंत रेड्डी, महाराष्ट्र में नाना पटोले और केरल में के सुधाकरन जैसे बेहद सक्रिय और लोकप्रिय नेताओं को पीसीसी चीफ बनाया है. वहीं इस साल जून में सिद्धू को पंजाब कांग्रेस चीफ बनाया था. इस काम में सोनिया और राहुल गांधी का सीधा हाथ था.

कौन होगा पंजाब का नया ‘कैप्टन’…

punjab congress

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस्तीफा क्यों दिया होगा इसका जवाब तो आपको इन कारणों में मिल गया होगा. हालांकि अब बड़ा सवाल है कि पंजाब का नया ‘कैप्टन कौन होगा. इस रेस के लिए तीन नाम अंबिका सोनी, सुनील जाखड़ या सिंगला हैं. सूत्र बता रहे है कि कांग्रेस ने अंबिका को सीएम पद ऑफर किया था लेकिन उन्होंने सीएम बनने से इंकार कर दिया है. ऐसे में अब सुनील या सिंगला में से किसी एक के नाम पर मुहर लग सकती है.

Back to top button