विशेष

बिहारी कारीगर ने बनाया था दिल्ली का सबसे छोटा 6 गज का मकान, दूर-दूर से देखने आते है लोग

6 गज में बना है दिल्ली का सबसे छोटा और चर्चित मकान, न किरायेदार छोड़ रहे, न मालिक बेच रहा

नई दिल्‍ली : अक्सर आपने देखा और सुना होगा कि देश-दुनिया के सबसे महंगे, आलीशान और ख़ूबसूरत घरों की चर्चा होते रहती है हालांकि आज हम आपको दिल्ली के एक ऐसे घर के बारे में बता रहे हैं जो बहुत ही छोटा है और ख़ास बात है कि यह बहुत ही छोटी सी जगह पर भी बना हुआ है. इसकी चर्चा अक्सर होते रहती है.

delhi six yard home

बीते साल यह बात सामने निकलकर आई थी कि तीन मंजिला इस छोटी सी इमारत को तोड़ दिया जाएगा. यह अफ़वाह उड़ी थी कि राजधानी दिल्‍ली का अजूबा के रूप में मशहूर बुराड़ी का सबसे छोटा 6 गज का मकान दिल्ली नगर निगम तोड़ने वाली है हालांकि ऐसा कुछ हुआ नहीं. यूं तो इस मकान में कुछ खा है नहीं. लेकिन 6 गज में बना यह मकान अक्सर लोगों के लिए चर्चा का विषय बना रहता है. बताया जाता है कि इसे बिहार के रहने वाले एक कारीगर ने बनाया था.

delhi six yard home

बताया जाता है कि इस घर को देखने के लिए दिल्ली के आस-पास से भी लोग आते हैं. इस छोटे से मकान में उत्तर प्रदेश का एक परिवार किराये से रहता है. दोनों ही लॉक डाउन के दौरान घर के सदस्यों पर कोरोना का कोई प्रभाव नहीं पड़ा. हाल ही में इस मकान के मालिक ने एक समाचार चैनल से इस पर बात की है. यह मकान पवन कुमार उर्फ सोनू का है. उन्होंने इसे 4 साल पहले अरुण कुमार से खरीदा था.

अरुण बिहार का निवासी था और वो राजमिस्त्री का काम करता था. इस मकान के बीते 3 साल से एक परिवार किराए से रह रहा है. मकान में पिंकी और उसका पति संजय सिंह अपने दो बेटों के साथ रहते हैं.

\delhi six yard home

इस मकान में रहने वाली पिंकी का कहना है कि, ‘कोरोना की दूसरी लहर में भी बच्‍चों को बाहर जाने से मना कर दिया था. बड़ा बेटा अब 20 साल का हो गया है और छोटा 12 साल का हो गया है. दोनों बेटे बाहर जाने के लिए परेशान होते थे, लेकिन क्‍या करें बीमारी का डर था तो इसी छह गह के बैडरूम में रहना पड़ता था. मेरा ज्‍यादातर समय रसोई में गुजरने लगा. बच्‍चों के स्‍कूल भी बंद हो गए.

घर के उस सिंगल बैड वाले कमरे में बैठकर ही कुछ दिन पहले तक बच्‍चों को ऑनलाइन क्‍लास लेनी पड़ती थी, उसी के एक कोने में मैं और मेरे पति बैठे रहते थे. जब बच्‍चों की क्‍लास बंद होती तो टीवी हम लोग साथ देखते थे.’

delhi six yard home

बता दें कि तगीन मंजिला इस मकान में ग्राउंड फ्लोर पर फर्स्ट फ्लोर के लिए जाने का रास्ता है और साथ में वॉशरूम है. वहींसेकेंड फ्लोर पर एक बेडरूम और वॉशरूम है. बेडरूम के पास ही एक रास्ता है जो कि दूसरी मंजिल तक जाता है. दूसरी मंजिल पर किचन और पूजा घर बना हुआ है. यह घर दिल्ली के बुराड़ी के झरोदा वार्ड के गली नंबर-65 के पास स्थित है.

Back to top button