मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के समय रखें इन 8 बातों का ध्यान, बदल जायेगा आपका भाग्य!

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है। इस दिन अगर कोई व्यक्ति सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा करता है तो उसे हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। उसके जीवन के सभी अधूरे काम पूरे हो जाते हैं और उसे जीवन में किसी चीज की कमी नहीं होती है। हालांकि तंत्र शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की पूजा करने की कुछ अलग विधियां बताई गयी हैं। अगर उसके अनुसार पूजा की जाए तो और ज्यादा लाभ मिलता है। आज हम आपको हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

मंगलवार के दिन करें ये काम:

*- प्रत्येक मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाकर सरसों के तेल या घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाने के पश्चात वहीं बैठ कर हनुमान चालीसा का पाठ करें। यह हनुमान जी को प्रसन्न करने की सबसे खास विधि है।

*- मंगलवार के दिन सभी नित्य कर्मों से निवृत्त होने के बाद पास के किसी पीपल के पेड़ के नीचे सरसों का दीपक जलाने के बाद पूर्व दिशा की तरफ मुख करके तुलसी की माला लेकर 11 बार माला से राम-नाम का जाप करें।

*- अगर आपकी कुंडली में शनि का दोष है तो मंगलवार के दिन काली उड़द, कोयले और एक का सिक्का लेकर सभी को एक साथ एक कपड़े में बांध लें। अब अपने सिर के ऊपर वारने के बाद इसे नदी में प्रवाहित कर दें। इसके बाद मंदिर जाकर राम-नाम का जाप करें।

*- मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर जाकर राम-रक्षा स्त्रोत का जाप करने के बाद हनुमान जी को गुड़ और चना अर्पित करें। उसके बाद अपनी समस्याओं के निवारण के लिए हनुमान जी से प्रार्थना करें।

*- इस दिन घर की पूजा वाली जगह पर तांत्रिक हनुमान यंत्र की स्थापना करना काफी शुभ होता है। हर रोज इस यंत्र की पूजा विधि-विधान के साथ करने से जल्दी ही लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.