राजनीति

राजा भैय्या से ज़्यादा की प्रॉपर्टी की मालकिन हैं भानवी, राजघराने से रखती हैं ताल्लुक

उत्तरप्रदेश की राजनीति में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ़ राजा भैय्या अपना स्वतंत्र अस्तित्व रखते हैं। जी हां अक़्सर प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने वाले राजा भैय्या यूपी की राजनीति में एक बड़ा नाम रखते हैं और उन्होंने अपनी एक खुद की पार्टी भी बना रखी है, जिसका नाम ‘जनसत्ता दल’ है।

गौरतलब हो कि राजा भैया की गिनती उत्तर प्रदेश के चर्चित विधायकों में होती है। उन्हें लोग एक दबंग नेता के तौर पर देखते हैं। हालांकि राजा भैया खुद को किसान बताते हैं। खुद को किसान बताने वाले राजा भैया के पास करोड़ों की संपत्ति है। उनकी पत्नी के पास उनसे भी ज्यादा प्रॉपर्टी है। ऐसे में आइए जानते हैं उनकी पत्नी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

बता दें कि राजा भैया की पत्नी का नाम भानवी कुमारी है। भानवी और राजा भैया की शादी 1995 में हुई थी। वहीं राजा भैया की ही तरह भानवी कुमारी भी राजघराने से संबंध रखती हैं और वह बस्ती राजघराने से हैं। इतना ही नहीं भानवी कुमारी एक बिजनेसवूमन हैं। उन्होंने बिजनेस के दम पर अपने पति से ज्यादा संपत्ति बना ली है।

Raghuraj Pratap Singh

2017 में चुनाव आयोग को दिए अपने हलफनामे में राजा भैया ने कहा था कि उनके पास करीब 14 करोड़ रुपए की कुल संपत्ति है। उनके खाते में जहां कुल 6 करोड़ की संपत्ति है, वहीं पत्नी भानवी 7.2 करोड़ रुपए की मालकिन हैं।

वहीं बात राजा भैया की पत्नी के बिजनेस की करें तो भानवी कुमारी की सारंग इंटरप्राइजेज में 85 प्रतिशत पार्टनरशिप है। इसके साथ ही एक अन्य कंपनी श्रीदा प्रॉपर्टीज में राजा भैया के वाइफ की 90 परसेंट की शेयरहोल्डिंग है और ये दोनों ही कंपनियां लखनऊ बेस्ड हैं।

Raghuraj Pratap Singh

इसके अलावा अगर बात राजा भैय्या और भानवी के बच्चों की करें तो राजा भैया और भानवी कुमारी की चार संतान हैं। दो बेटे और दो बेटियां। दोनों बेटे जुड़वा हैं।

Raghuraj Pratap Singh

वहीं, राजा भैया की पत्नी के पास 85 हजार रुपए कीमत की रिवॉल्वर के अलावा 80 और 35 हजार रुपए कीमत वाली दो गन है। इसके अतिरिक्त उस दौरान यह बताया गया था कि राजा भैया के परिवार के पास मौजूद प्रॉपर्टी की कुल कीमत 4 करोड़ 36 लाख 15 हजार  रुपए है। उनकी पत्नी के नाम एक जमीन है, जिसे उन्होंने 2007 में 85 लाख रुपए में खरीदा था। 2017 में इसकी कीमत बढ़कर 1 करोड़ 10 लाख रुपए तक पहुंच गई थी।

Back to top button