दिलचस्प

पैरालिंपिक 2020 : अवनि ने गोल्ड पर लगाया निशाना, भारत की झोली में पहला स्वर्ण, PM हुए गदगद

हाल ही में टोक्यो ओलंपिक 2020 का समापन हुआ है जिसमें भारतीय खिलाड़ियों का भी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था. दुनियाभर के खिलाड़ियों ने इस ओलंपिक में हिस्सा लिया था और भारतीय खिलाड़ी भी इसमें अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे. गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय खिलाड़ियों ने कुल 7 पदक अपने नाम किए थे. इनमें एक गोल्ड मेडल भी था. वहीं अब भारतीय खिलाड़ियों का जलवा टोक्यो में ही चल रहे पैरालिंपिक में भी देखने को मिल रहा है. हाल ही में टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में भाविना पटेल ने टेबल टेनिस में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया था जबकि अब भारत की झोली में गोल्ड मेडल आ गया है. भारत को स्वर्ण पदक दिलाया है अवनि लखेड़ा ने.

avani lekhara

अवनि लखेड़ा ने पैरालिंपिक 2020 में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. इसके साथ ही उन्होंने दुनियाभर में एक बार फिर भारत का नाम रौशन किया है. बता दें कि अवनि लखेड़ा ने यह कारनामा महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में किया है. अवनि ने स्वर्ण पदक पर कब्जा कर 249.6 अंक हासिल किए. स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही उन्होंने इन अंकों के साथ ही विश्व कीर्तिमान की बराबरी भी कर ली है. निशानेबाजी में गोल्ड जीतने के बाद से हर किसी की जुबान पर अवनि लखेड़ा का नाम चढ़ा हुआ है. आम आदमी से लेकर देश की बड़ी से बड़ी हस्तियां तक उन्हें ख़ूब बधाई और शुभकामनाएं दे रही है.

avani lekhara

बता दें कि अवनि लखेड़ा द्वारा फाइनल में 7वें स्थान के साथ क्वॉलिफाइ किया था और कुल 621.7 अंक उन्हें प्राप्त हुए थे. इसके बाद फाइनल में उन्होंने दमदार प्रदर्शन किया और अपने अंकों में भी सुधार किया. फाइनल में अवनि ने पहले से शानदार प्रदर्शन किया और ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम दर्ज की. अवनि के स्वर्ण पदक जीतने की खुशी पूरा देश मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सोशल मीडिया के माध्यम से अवनि लखेड़ा को शुभकामनाएं दी है.

avani lakhera

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ”असाधारण प्रदर्शन. अवनि लखेड़ा! आपके मेहनती स्वभाव और शूटिंग के प्रति जुनून के कारण संभव हुआ, कड़ी मेहनत और अच्छी तरह से योग्य स्वर्ण जीतने के लिए बधाई. यह वास्तव में भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है. आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.”

कई भारतीय खिलाड़ियों ने जीते सिल्वर और कांस्य मेडल…

गौरतलब है कि अब भारत की झोली में अवनि लखेड़ा ने पहला गोल्ड मेडल डाल दिया है. वहीं भाविना पटेल, योगेश कथूरिया और देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर मेडल जीता है. जबकि सुंदर सिंह गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया है.

avani lakhera

Back to top button