बॉलीवुड

कोई सड़क पर सोया तो कोई था वॉचमैन, सालों से अपने दम पर बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं ये 5 स्टार

हिंदी सिनेमा में करियर बनाना किसी भी कलाकार के लिए कोई आसान काम नहीं होता है. यहां चमत्कार जैसा कुछ नहीं है. हर किसी को खुद को साबित करना पड़ता है. जो जितना बेहतरीन काम करता है लोगों का मनोरंजन करने का हुनर रखता है उसे उतनी लोकप्रियता मिलती है और वो सफलता की सीढ़ी चढ़ते जाता है. कलाकारों के लिए हिंदी सिनेमा में नाम बना पाना हमेशा ही मुश्किल रहा है. ख़ासकर जब कोई अभिनेता फ़िल्मी बैकग्राउंड से न हो. हालांकि इंस्ट्री में कई ऐसे उदहारण है जो इससे बहुत आगे निकल आए है. कभी वे स्टार हमारी और आपकी तरह ही साधारण व्यक्ति थे लेकिन अपने दम पर उन्होंने इंडस्ट्री में नाम बनाया और वे आज पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. आइए आज आपको 5 ऐसे ही अभिनेताओं के बारे में बताते हैं.

अमिताभ बच्चन…

amitabh bachchan

अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक कहा जाता है. सिनेमा को पसंद करने वाला हर एक शख़्स इस नाम से बहुत अच्छी तरह से परिचित है. अमिताभ बच्चन की लोकप्रियता दुनियाभर में हैं और वे बॉलीवुड के दूसरे सबसे रईस एक्टर हैं. हालांकि बिग बी कभी एक साधारण और मध्यम वर्गीय परवार से संबंध रखते थे. अमिताभ ने हिंदी सिनेमा में जो कुछ भी किया है वो अपने बलबूते ही किया है. बताया जाता है कि करियर के शुरुआती दिनों में अमिताभ मरीन ड्राइव पर रात बिताया करते थे. हालांकि अपनी बेहतरीन अदाकारी से जल्द ही वे बॉलीवुड पर राज करने लगे थे और आज भी कर रहे हैं.

अक्षय कुमार…

akshay kumar

अक्षय कुमार को बॉलीवुड का ‘खिलाड़ी’ भी कहा जाता है. अक्षय कुमार ने हिंदी सिनेमा में कदम रखने से पहले कई जगह पर बतौर शेफ भी काम किया है. वहीं वे बच्चों को मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग भी देते थे. बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार का फिल्मी बैकग्राउंड से कोई रिश्ता नहीं था. उन्होंने भी अपने दम पर ही इंडस्ट्री में अपना ख़ास मुकाम बनाया है. साल 1991 में आई फिल्म ‘सौगंध’ से उनके फ़िल्मी करियर का आगाज हुआ था और वे अब तक ढेरों हिट फ़िल्में दे चुके हैं. अक्षय बीते 30 सालों से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं और आज उन्हें पूरी दुनिया में जाना जाता है. वे हिंदी सिनेमा के सबसे रईस कलाकारों में से एक हैं. वे आज राजाओं जैसा जीवन जीते हैं.

शाहरुख खान…

Shah Rukh Khan

अब बात करते है बॉलीवुड के बादशाह यानी कि शाहरुख़ खान की. शाहरुख़ खान ने अपने करियर की शुरुआत ‘फ़ौजी’ नाम के सीरियल से की थी और देखते ही देखते वे हिंदी सिनेमा के बड़े कलाकारों में से एक बन गए. शाहरुख़ आज हिंदी सिनेमा के साथ ही दुनिया के सबसे रईस अभिनेताओं में से एक हैं. उनकी फैन फॉलोइंग काफी तगड़ी है. शाहरुख़ का कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था लेकिन अपने बेहतरीन काम से पूरी दुनिया में वे छा गए. वे थिएटर में भी काम कर चुके हैं.

Shah Rukh Khan

अपने एक साक्षात्कार में अभिनेता ने संघर्ष भरे दिनों के बारे में बात करते हुए कहा था कि ओबेरॉय होटल के सामने वो सड़क पर सोया करते थे और सुबह उठते थे तो उन्हें लगता था कि वो होटल के अंदर हैं. गौरतलब है कि शाहरुख के फ़िल्मी करियर का आगाज साल 1992 में आई फिल्म ‘दीवाना’ से हुआ था.

मनोज बाजपेयी…

Manoj Bajpayee

मनोज बाजपेयी हिंदी सिनेमा के एक बेहद मंझे हुए अभिनेता हैं. मनोज ने अपनी सधी हुई अदाकारी से हर किसी का दिल जीत लिया है. साइड और सहायक रोल के बावजूद मनोज ने लीड एक्टर को भी टक्कर दी है. अपने हर एक किरदार में मनोज पूरी तरह डूब जाते हैं और फैंस को उनका काम ख़ूब भाता है. मनोज आज एक शानदार जीवन जी रहे हैं, लेकिन उन्होंने भी दुःख और संघर्ष को देखा है. कभी वे अपने कई साथियों के साथ एक छोटी सी जगह में रहते थे और सभी के लिए खाना बनाने का काम भी करते थे.

manoj bajpayee

नवाजुद्दीन सिद्दिकी…

Nawazuddin Siddiqui

आज के दर्शक नवाजुद्दीन सिद्दिकी से भली-भांति परिचित है. नवाजुद्दीन ने वॉचमैन की नौकरी भी की है और छोटे-मोटे रोल करते हुए आज वे हिंदी सिनेमा में बड़े मुकाम पर है. उनके अभिनय को हर कोई पसंद करता है. कभी वॉचमैन की नौकरी करने वाले नवाज अब एक आलीशान जीवन जीते हैं और एक फिल्म के लिए वे अब करोड़ों रूपये चार्ज करते हैं.

Nawazuddin Siddiqui

Back to top button