बॉलीवुड

जब अनुपम खेर ने मंदिर से की थी 100 रुपये की चोरी, घर आते ही मां ने इस तरह किया था स्वागत

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेताओं की सूची में मशहूर एक्टर अनुपम खेर भी अपना स्थान रखते हैं. अनुपम खेर ने कॉमेडी किरदार निभाने के साथ ही हिंदी फिल्मों में खलनायक के रोल भी अदा किए हैं. फैंस ने उन्हें हर किरदार और हर जोनर में काफी पसंद किया है. ढेरों बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके अनुपम खेर किसी पहचान के मोहताज नहीं है.

anupam kher

एक लंबे अरसे से अनुपम खेर हिंदी सिनेमा से जुड़े हुए हैं. महज 28 साल की उम्र में ही अनुपम खेर ने बड़े पर्दे पर 60 साल के एक रिटायर वृद्ध की भूमिका निभाई थी. फिल्म थी ‘सारांश’. इसमें अनुपम के काम को काफी पसंद किया गया था. बता दें कि, फिल्मों में आने से पहले अनुपम थियेटर में थे और लंबे समय तक वे स्टेज शो करते रहे.

anupam kher

इस बात से बहुत कम ही लोग वाकिफ़ है कि एक बार अनुपम खेर ने मजबूरी में चोरी तक कर ली थी. बताया जाता है कि उन्होंने मंदिर में से भगवान के सामने से पैसे चुरा लिए थे. आइए आज आपको बताते हैं कि अनुपम खेर को आखिर ऐसा क्यों और कब करना पड़ा था. बता दें कि, वे चोरी करते हुए पकड़े गए थे और उनकी पिटाई भी हुई थी.

anupam kher

बता दें कि, यह किस्सा उस समय से जुड़ा हुआ है जब अनुपम खेर कॉलेज में पढ़ते थे. इन दिनों वे एक्टिंग में करियर बनाने के सपने देखते थे और उनके ऊपर मानो एक तरह से अभिनय का भूत सवार हुआ था. जानकारी के मुताबिक़, अखबार के एक विज्ञापन पर अनुपम की नज़र पड़ी जिस पर 100 रूपये में एक्टिंग कोर्स की जानकारी दी गई थी. हालांकि अनुपम की स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी कि वे इतनी रकम जुटा सके. बता दें कि, गुजरे जमाने में 100 रूपये बहुत बड़ी रकम मानी जाती थी.

anupam kher

अनुपम खेर किसी भी तरह से उस कोर्स को करना चाहते थे और उसके लिए आवश्यक 100 रूपये जुटाने के लिए वे जद्दोजहद करने लगे. ऐसे में घर में बने मंदिर में उन्होंने 100 रूपये देखें और उन पैसों को एक्टर ने चुरा लिया. बताया जाता है कि घर के मंदिर से चोरी करते हुए अनुपम को बुरा भी लग रहा था लेकिन दूसरी ओर वे हर हाल में कोर्स करना चाहते थे. आखिरकार एक्टर ने पैसे चुरा लिए. अनुपम में खुद से चोरी करते हुए यह कहा कि कृष्ण भगवान भी माखन चुराते थे.

anupam kher

अनुपम ने घर पर पिकनिक का कह दिया और वे एक्टिंग के लिए चंड़ीगढ़ इंटरव्यू देने गए थे. लेकिन दूसरी ओर घर वालों को जब यह ख़बर लगी कि 108 रुपयों में से महज 8 रूपये ही बचे है तो घर में कोहराम मच गया. घर वालों ने पुलिस भी बुला थी. वहीं शाम को जब अनुपम घर पहुंचे तो उनसे पूछताछ की गई. जिसमें एक्टर के पिता समझ चुके थे कि चोरी उन्होंने ही की है. इसके बाद अनुपम को मां ने एक जोरदार थप्पड़ रसीद कर दिया.

anupam kher

इसके बाद अनुपम ने अपनी मां को एक चिट्ठी दिखाई. जिसमें लिखा हुआ था कि उनका सेलेक्शन हो गया है और पढ़ाई के दौरान हर महीने 200 रुपए का स्टाइपेंड भी मिलेगा. तब जाकर कहीं यह मामला शांत हुआ. बता दें कि, ‘सारांश’ अनुपम खेर की पहली हिंदी फिल्म थी. इसका निर्देशन महेश भट्ट ने किया था. तब से लेकर अब तक अनुपम 500 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं और अब भी वे हिंदी सिनेमा में सक्रीय है. उनके सुपरहिट फिल्मों में कर्मा, राम लखन, डैडी और 90 के दशक में वो डर, दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है जैसी सुपरहिट फिल्मों सहित कई फ़िल्में शामिल है.

anupam kher

Back to top button