अध्यात्म

चाहें कितने भी अमीर हो लेकिन ये 6 राशि वाले भूलकर भी न पहने डायमंड, होता है बड़ा नुकसान

ज्योतिषशास्त्र में रत्न के माध्यम से व्यक्ति की किस्मत चमकाने की बात देखने को मिलती है। लेकिन ये रत्न भी आपको ज्योतिष सलाह के बगैर नहीं पहनना चाहिए। हर रत्न की अपनी एक अलग खासियत और नुकसान होता है। ये चीज आपकी राशि पर भी निर्भर करती है। हीरा (Diamond) एक ऐसा रत्न है जो सभी को आकर्षित करता है। इसे पहनने का सपना भी हर कोई देखता है। लेकिन हीरे को बिना ज्योतिष सलाह के धारण नहीं करना चाहिए, अन्यथा ये अशुभ हो सकता है। खासकर इन 6 राशियों के लिए हीरा पहनना शुभ नहीं होता है।

मेष राशि (Aries)

mesh

मेष राशि के जातकों को हीरा पहनने से बचना चाहिए। इस राशि का शुक्र दूसरे या सातवें भाव का स्वामी होता है। ऐसे में मेष राशि के जातकों के लिए हीरा धारण करना शुभ नहीं माना जाता है। यदि आप इसे पहन भी लेते हैं तो ये आपके जीवन की मुश्किलें बड़ा देता है। इसकी वजह से आपकी लाइफ में एक के बाद एक कई परेशानियाँ आने लगती है।

कर्क राशि (Cancer)

cancer

वैसे तो कर्क राशि के जातकों को हीरा धारण करने से बचना चाहिए, लेकिन यदि आपके ऊपर शुक्र की महादशा है तो हीरा पहनना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। हालांकि एहतियात के तौर पर आप किसी जानकार ज्योतिषाचार्य से सलाह लेने के बाद ही इसे धारण करें। बिना आवश्यकता के यदि आप ने हीरा पहन लिया तो दुर्भाग्य आपके पीछे हाथ धो के पड़ जाएगा।

सिंह राशि (Leo)

leo

सिंह राशि के जातकों के लिए शुक्र ग्रह को शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में इन्हें हीरा पहनने की सलाह भी नहीं दी जाती है। इसलिए इन्हें बिना ज्योतिष सलाह के हीरा धारण करने से बचना चाहिए। यदि ये हीरा पहन लेते हैं तो इनके जीवन में दुखों का पहाड़ टूट सकता है। वहीं धन हानी के योग भी बन जाते हैं। इसलिए अशुभ फल की प्राप्ति से बचने हेतु सिंह राही वाले हीरा न पहने।

वृश्चिक राशि (Scorpio)

Scorpio

वृश्चिक राशि की लग्न के स्वामी मंगल माने जाते हैं। वहीं मंगल और शुक्र का एक दूसरे से 36 का आकड़ा होता है। मतलब दोनों में दुश्मनी होती है। इसलिए इस राशि के लोग भी हीरा पहनने से बचें। यदि आप ने भूल से हीरा धारण कर लिया तो आपकी लाइफ में समस्याओं की बाढ़ आ सकती है। आपका बनता काम भी बिगड़ सकता है। इसलिए आप हीरा पहनने का सोचिए भी नहीं।

धनु राशि (Sagittarius)

dhanu

धनु राशि के जातक भी हीरा धारण करने का न सोचे तो ही बेहतर है। ये रत्न आपके लिए शुभ नहीं है। यदि आप इसे धारण करते हैं तो आपको कई तरह की स्वास्थ्य सबन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपकी किस्मत भी आपका साथ देना छोड़ सकती है। ऐसे में हीरे से दूरी बनाए रखना ही आपके लिए बेहतर विकल्प है। वरना आपके जीवन की परेशानियाँ बढ़ते देर नहीं लगेगी।

मीन राशि (Pisces)

Mina

इस राशि में शुक्र ग्रह तीसरे व आठवें भाव का स्वामी है। वहीं मीन राशि के लग्न के स्वामी बृहस्पति हैं, यह देव गुरू हैं, दूसरी ओर शुक्र दैत्य गुरू माना जाता है। इन दोनों के बीच दुश्मनी होने के चलते मीन राशि के जातकों को हीरा पहनने की अनुमति नहीं दी जाती है। ये इनके लिए अशुभ फल लाता है।

Back to top button