अध्यात्म

आज के दिन हर व्यक्ति को घर में करनी चाहिए ये पूजा, मिलेंगे ढेरों लाभ!

सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी हिन्दू देवता को समर्पित है। हर दिन की अपनी एक अलग विशेषता होती है। बृहस्पतिवार का दिन हिन्दू धर्म में बहुत ही शुभ दिन माना जाता है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। लोग भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए बृहस्पतिवार के दिन व्रत भी रहते हैं और पीले अन्न भी ग्रहण करते हैं।

आज सत्यनारायण कथा का शुभ दिवस :

आज ज्येष्ठ शुक्ल तिथि चतुर्दशी है, आज सत्यनारायण कथा का शुभ दिवस है। आज के दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा और व्रत और कथा करने का विधान है। साधारण तौर पर भगवान सत्यनारायण की कथा संक्रांति या किसी भी शुभ मौके पर की जा सकती है। लेकिन आज के दिन की गयी कथा या पूजन का विशेष लाभ मिलता है।

भगवान विष्णु ने नारद मुनि को बताया था इस कथा के बारे में:

अगर आज के दिन व्रत ना कर सकें तो कथा और पूजा अवश्य करनी चाहिए। इस व्रत के बारे में स्वयं अपने मुख से भगवान विष्णु ने नारद मुनि को बताया था। हिन्दू धर्म के पवित्र पुराण स्कन्द पुराण के रेवाखंड में भी इस कथा का वर्णन मिलता है। इस पूजा के अनुष्ठान से व्यक्ति को जीवन में सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

संध्या के बाद कथा या पूजन करने से विशेष लाभ मिलता है। यह पूजा किसी ज्ञानी पंडित से ही करवानी चाहिए। अगर कोई विद्वान पंडित ना हो तो घर के सभी सदस्य मिलकर भी इस पूजा को कर सकते हैं। घर का कोई एक सदस्य सत्यनारायण की कथा पढ़े और फिर आरती करे। सत्यनारायण को प्रसाद के रूप में चरणामृत, पंजीरी, तुलसी के पत्ते और केले चढ़ाएं।

भगवान सत्यनारायण को प्रसाद चढ़ाने के बाद प्रसाद को सभी में बांट दें। अंत में प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें। जिन लोगों के घर में भगवान सत्यनारायण की पूजा की जाती है वहां हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। उस घर पर कभी भी नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होता है। आकस्मिक मृत्यु से भी छुटकारा मिलता है।

Related Articles

Close