दिलचस्प

बच्चें को जन्म देते ही दुनिया से चल बसी मां, अब बच्चे को गोद में लेकर कॉलेज में पढ़ाने जाता है पिता, भावुक कर देंगी तस्वीरें

एक बच्चे के लिए उसके जीवन में मां-बाप का होना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि बच्चे के लिए माता-पिता दोनों की ही अपनी-अपनी एक खास जगह होती है। लेकिन कभी हालात ऐसे हो जाते हैं कि मां को ही बाप की भूमिका भी निभानी पड़ती है तो कभी-कभी एक पिता को भी मां की तरह ही बच्चे का ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे शख्स के बारे में जो न सिर्फ एक पिता है बल्कि एक मां का फर्ज भी अदा कर रहे हैं। इतना ही नहीं बल्कि यह एक शिक्षक भी है और अपने शिक्षक होने का फर्ज भी बहुत ही लाजवाब तरीके से पूरा कर रहे हैं। आइए जानते हैं इस शख्स की कहानी।

मशहूर आईएएस ऑफिसर अवनीश शरण ने हाल ही में कुछ तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की और इस शख्स के बारे में जानकारी दी। तस्वीरों में आप साफ तौर से देख सकते हैं कि, एक व्यक्ति अपने बच्चे को पेट पर लादे हुए बच्चों को पढ़ा रहा है। इस दौरान वह न सिर्फ बच्चों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं बल्कि अपने नन्हे बच्चे का ख्याल भी रख रहे हैं।


इस तस्वीर को शेयर करते हुए अवनीश शरण ने कहा कि, “एक व्यक्ति जिनकी पत्नी अपने बच्चे को जन्म देते हुए इस दुनिया से चली गई और अकेले पिता रह गए। ऐसे में वे अपने बच्चे के लिए एक जिम्मेदार पिता बन गए हैं।” आगे उन्होंने कहा कि, “ऐसे मामलों में कई लोग छोटे बच्चे का पालन पोषण करने के लिए अपने काम से छुट्टी ले लेते हैं। मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया और अपने बेटे को गोद में रखते हुए बच्चों को पढ़ाने के लिए कॉलेज जाते हैं। यह एक रियल लाइफ हीरो है।” बात दें, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इन तस्वीरों की हर कोई तारीफ कर रहा है। लोगों ने कहा कि, “एक अच्छे पिता और शिक्षक दोनों की भूमिका निभा रहे हैं। आज के भारतीय पुरुषों को इनसे प्रेरणा लेने की और से कुछ ना कुछ सीखने की जरूरत है।”

awanish sharan

वहीं बात करें आईएएस अवनीश शरण की तो वह बिहार के समस्तीपुर जिले के केवटा गांव के रहने वाले हैं। बता दें, अवनीश साल 2009 छत्तीसगढ़ बैच के आईएएस अधिकारी हैं। अवनीश अपने सरल स्वाभाव के लिए काफी लोकप्रिय है और वह आए दिन सोशल मीडिया के माध्यम से अक्सर सुर्ख़ियों में रहते हैं।

awanish sharan

अवनीश साल 2017 में सबसे अधिक चर्चा में रहे हैं। दरअसल इस दौरान उन्होंने बलरामपुर का कलेक्टर रहते हुए अपनी बेटी वेदिका का एडमिशन एक सरकारी प्रज्ञा प्राथमिक विद्यालय में कराया था। इसके बाद उन्हें लोगों की काफी सराहना मिली थी। इतना ही नहीं बल्कि, साधारण स्वभाव और लोगों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहने वाले अवनीश शरण के सराहनीय योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी सम्मान मिल चुका है। अवनीश सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अक्सर अपने फॉलोअर्स को ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करने की सलाह देते हैं।

Back to top button