समाचार

150 लोगों ने मेरे शरीर के हर हिस्से को नोचा’, पाकिस्तान की महिला पत्रकार ने बयां किया अपना दर्द

मीनार-ए-पाकिस्तान पर 400 लोगों ने एक युवती के साथ छेड़छाड़ व जबरदस्ती की थी। जिसके बाद इस घटना का विरोध किया गया था और कई सारी महिलाओं द्वारा प्रदर्शन किया गया था। मीनार-ए-पाकिस्तान पर हुई घटना को लेकर प्रदर्शन करने वालों में से एक महिला डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता और मल्टीमीडिया पत्रकार सबीन आगा भी थी। प्रदर्शन करने आई सबीन आगा ने भी  अपने साथ हुई प्रताड़ना का वाकया भी लोगों के साथा साझा किया है और बताया कि उनके साथ भी एक बार ऐसा ही किया गया था। उन्हें भी 150 लोगों ने घेर लिया था और उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया था।

सबीन आगा के अनुसार उनके साथ कराची के मजार-ए-कैद में ये सब हुआ था। वो शूटिंग के लिए यहां आई थी और इस दौरान लोगों ने उनको घेर लिया। कुछ वर्षों पहले हुई इस घटना के बारे में उन्होंने बताया कि वो कोई टिकटॉकर या यूट्यूबर नहीं है बल्कि एक पत्रकार हैं। 14 अगस्त को पाकिस्तान में मनाए जाने वाले ‘आज़ादी दिवस’ को कवर करने के लिए वो कराची के मजार-ए-शरीफ गई हुई थीं।

ये रिपोर्टिंग कर रही थीं, अपनी ड्यूटी में लगी थीं। तभी 100-150 के करीब लोगों ने उन पर और उनके कैमरामैन पर हमला बोल दिया। उनके कैमरामैन व उसके कैमरे को इधर-उधर धक्का दिया गया। सबीन आगा के अनुसार उनके शरीर के हर हिस्से को दबोचा गया। लोगों ने उनके कपड़े व दुपट्टे को बुरी तरह से खींचा। इसी बीच एक व्यक्ति ने उनके दुपट्टे को उनके ही गले में डाल कर दिया और उन्हें जान से मारने की भी कोशिश की।

उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए लिखा है कि “मुझे हर प्रकार की अश्लील गालियाँ दी गईं। मैं किसी तरह से वहां से निकलने में कामयाब हुई। किसी ने मेरा हाथ पकड़ा और किसी तरह उस सेक्सुअली फ़्रस्ट्रेटेड भीड़ से अलग निकाला। मैं कांपते हुए मजार-ए-कैद के पास स्थित पुलिस थाने में पहुंची। मैंने वहां शिकायत की।

लेकिन पुलिसकर्मी सब देख कर भी अनजान बने हुए थे। जब मैंने उनसे पूछा कि वो मदद के लिए क्यों नहीं आए। तो उन्होंने कहा कि ‘बीबी हम 4 थे और वो 150.. कैसे रोक सकते थे?’” पुलिसकर्मियों ने उलटा मेरे से ही सवाल करना शुरू कर दिए। बता दें कि मजार-ए-कैद मोहम्मद अली जिन्ना की मजार है। इसे ‘नेशनल म्यूजियम’ भी कहा जाता है।

गौरतलब है कि हाल ही में मीनार-ए-पाकिस्तान पर 400 लोगों ने एक युवती के साथ छेड़छाड़ व जबरदस्ती की थी। जिसमें एक सिक्युरिटी गार्ड भी शामिल था। वहीं आरोपियों को पकड़ने की जगह उलटा पीड़िता पर ही आरोप लगे गए थे। कहा गया था कि उसने भीड़ से बच कर भागने की कोशिश नहीं की। उस पर पब्लिसिटी स्टंट के आरोप तक लगाए गया है।

TikTok चलाने को लेकर भी पीड़िता पर कई आरोप लगाए जा रहे हैं। पुलिस ने भी महिला पर भ्रमित करने का आरोप भी लगाया है। वहीं पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की बेटी बख्तावर भुट्टो ने इस घटना के बाद सार्वजनिक स्थानों पर पुरुषों पर पाबंदी की मांग की है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिलाएं ही तैनात की जानी चाहिए।

Back to top button