विशेष

नीरज चोपड़ा पहुंचे योगी के मंच पर, कहा- जितने नर्वस वे ओलंपिक में नहीं था, उस से ज़्यादा.

देश में बीते कुछ दिनों से टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों की ख़ूब चर्चा हो रही है. इस बार ओलंपिक में भारत ने कुल सात पदक अपने नाम किए हैं, जिनमें एक गोल्ड भी शामिल है. बता दें कि, 23 जुलाई से 8 अगस्त 2021 तक टोक्यो ओलंपिक 2020 का आयोजन हुआ था. इसमें भारतीय खिलाड़ियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था और भारतीय खिलाड़ियों ने भारत की झोली में कुल 7 पदक डाल दिए.

team india in olympics

ओलंपिक में पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को देशभर से खूब शुभकामनाएं और बधाईयां मिली है. फ़िल्मी सितारों से लेकर राजनीति की दिग्गज़ हस्तियों तक ने ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों की ख़ूब सराहना की और उन्हें सलाम किया. साथ ही कहा कि हमें आप पर गर्व है. वहीं जब भारतीय खिलाड़ी जापान से पदक जीतकर अपने देश लौटे तो हवाईअड्डे पर भी उनका भव्य स्वागत किया गया. भारत सरकार ने भी नई दिल्ली में खिलाड़ियों के लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया था. वहीं अलग-अलग जगहों पर भी खिलाड़ी जाते रहे हैं.

indian medalist tokyo olympics

कुछ दिनों पहले ओलंपिक के पदक विजेताओं से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मुलाक़ात की थी और सभी के साथ पीएम मोदी ने एक अच्छा ख़ासा समय बिताया. इस पल की तस्वीरों ने भी सोशल मीडिया पर ख़ूब सुर्खियां बटोरे थी. पीएम मोदी सभी विजेताओं के साथ बातचीत करते हुए देखे गए. वहीं अब सभी खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ देखा गया हैं.

indian medalist tokyo olympics

दरअसल, बीते कल उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में सभी पदक विजेताओं के सम्मान में एक बहुत बड़ा सम्मान समारोह आयोजित किया गया था. इसमें सभी ने हिस्सा लिया और मंच पर सभी खिलाड़ियों क साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी नज़र आए. बता दें कि, गुरुवार को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राजधानी लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, में एक बड़ा सम्मान समारोह आयोजित किया था. इसमें हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया था. वहीं इस ख़ास अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहें सभी ने ओलंपिक के विजेताओं का सम्मान किया.

indian medalist tokyo olympics

इस समारोह में सब ख़ास बात यह रही कि इस ओलंपिक में भारत की ओर से एकमात्र गोल्ड जीतने वाले जैवलिन थ्रोाअर नीरज चोपड़ा को खुद सीम योगी अपने साथ मंच पर लेकर आए. बता दें कि, 7 में से एक मात्र स्वर्ण पदक भारत को नीरज चोपड़ा की बदौलत मिला है. भाला फेंक में शानदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने इतिहास रच दिया था. 7 अगस्त को उन्होंने टोक्यो ओलंपिक 2020 में यह ऐतिहासिक उपलब्ध दर्ज की. तब से लेकर अब तक उनका नाम जोर-शोर से गूंज रहा है. बता दें कि, ओलंपिक के इतिहास में एथलेटिक में यह भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल है. ऐसे में इसकी कीमत और सम्मान और अधिक बढ़ जाता है.

neeraj chopra

सम्मान समारोह में सभी खिलाड़ियों को स्पीच देने का मौक़ा भी मिला. इस ख़ास अवसर पर नीरज चोपड़ा ने मंच से हजारों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि, जितने नर्वस वे ओलंपिक में नहीं थे, उतने नर्वस वे हजारों लोगों की भीड़ को देखकर हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि, यह केवल एक प्रदेश नहीं बल्कि ऐसा अलग रहा है कि यह पूरे देश का एक फंक्शन है. उनके इतना कहते ही पूरा स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. आगे उन्होंने युवाओं से कहा कि, खुद पर भरोसा करें और जमकर मेहनत करें. आने वाले ओलंपियन इसी भीड़ में बैठे हुए हैं. अंत में उन्होंने कहा कि, मैं इस आयोजन के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ जी को धन्यवाद देता हूं.

neeraj chopra

 

पीवी सिंधू ने सबको संबोधित करते हुए कहा कि, ‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से जिस तरह हम खिलाड़ियों के लिए सम्मान समारोह आयोजित किया गया है. उसके लिए में सीएम योगी आदित्यनाथ का शुक्रिया अदा करती हूं. इस आयोजन से बाकी खिलाड़ियों को एक नई ऊर्जा मिलेगी,’ वहीं भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा कि, मजबूत टीमों को हराने के बाद टीम का हौसला बुलन्द था लेकिन सेमीफाइनल मैच हारने के बाद टीम थोड़ा निराश थी. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोन आते ही ड्रेसिंग रूम का माहौल बदल गया. उन्होंने कहा कि आप दिल लगाकर खेले हैं, आप देश के हीरो हैं. पीएम से बात करके टीम का हौसला बढ़ा और हमने कांस्य पदक जीता.’

pv sindhu

बता दें कि, इस सम्मान समारोह में पूरे उत्तर प्रदेश से करीब हजार खिलाड़ी आए थे, वहीं इतनी ही संख्या में दर्शक भी अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में एकत्रित हुए. खिलाड़ियों के साथ ही सम्मान समारोह कार्यक्रम में सीएम योगी, प्रदेश के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी, आदि ने भी सबको संबोधित किया.

indian medalist tokyo olympics

जानें किस खिलाड़ी को मिली कितनी पुरस्कार राशि…

खिलाड़ी                                             पदक                                  पुरस्कार राशि

जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा                    स्वर्ण                                     2.00 कोड़ रुपए
पहलवान रवि दहिया                               रजत                                    1.50 करोड़ रुपये
बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिन्धु                  कांस्य                                    1.00 एक करोड़ रुपये
पहलवान बजरंग पुनिया                          कांस्य                                    1.00 करोड़ रुपये
बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन                       कांस्य                                   1.00 करोड़ रुपये
भारतीय पुरुष हॉकी टीम                         कांस्य                                   1.00 करोड़ (प्रत्येक खिलाड़ी)
भारतीय पुरुष हॉकी टीम                                                                   मुख्य कोच 25 लाख रुपये
हॉकी टीम सहयोगी स्टाफ                                                                  10 लाख (प्रत्येक सदस्य)
पहलवान दीपक पुनिया                                                                     चौथा स्थान 50 लाख रुपये
महिला हॉकी टीम                                                                             50 लाख रुपये (प्रत्येक सदस्य)
हॉकी टीम मुख्य कोच                                                                      25 लाख रुपये
हॉकी टीम सहयोगी स्टाफ                                                                10 लाख रुपये (प्रत्येक सदस्य)

Back to top button