बॉलीवुड

17 वर्ष की उम्र में ही दो बच्चों की मम्मी बन गई थी अमिताभ की ऑनस्क्रीन मां…

बॉलीवुड की इस मां ने असल जिंदगी में पंद्रह वर्ष की उम्र में की थी शादी। जानिए पूरी कहानी...

बॉलीवुड में कई एक्ट्रेसेस ऐसी रही हैं जिन्होंने ऑनस्क्रीन खुद से कम उम्र के एक्टर की मां का रोल किया है। जी हां खासकर शादी के बाद एक्ट्रेसेस को ऐसे ही रोल ऑफर भी होते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि बॉलीवुड में एक एक्ट्रेस ऐसी रही है जिन्हें मां के रोल में ही सबसे ज्यादा देखा गया है। यही कारण है कि इस एक्ट्रेस को ‘बॉलीवुड की मां’ का दर्जा दे दिया गया था।

Nirupa Roy

गौरतलब हो कि अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachcbhan) ही नहीं, शशि कपूर (Shashi Kapoor) से लेकर गोविंदा (Govinda) तक की मां का किरदार निभा चुकी निरूपा रॉय जवानी में ही मां का रोल करने लगी थीं। खास बात ये है कि निरुपा रॉय ने (Nirupa Roy) बालिग होने से पहले ही शादी भी कर ली थीं और उनके दो बच्चे भी हो चुके थे। तो आइए जानते हैं निरूपा रॉय यानी ‘बॉलीवुड की मां’ से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

Nirupa Roy

बता दें कि साल 1931 में गुजराती फैमिली में पैदा हुई निरुपा रॉय का असली नाम ‘कोकिला किशोरचंद्र बलसारा’ था। जो फ़िल्मों में आकर नाम बदलकर निरूपा रॉय’ बन गई।

Nirupa Roy

1946 में निरूपा ने न्यूजपेपर में ऐड देखकर अपना प्रोफाइल गुजाराती फिल्म के लिए भेजा था और वह पसंद भी कर ली गई थीं। गुजाराती फिल्मों में उनकी पहचान बन चुकी थी, लेकिन अचरज की बात यह है कि उन्होंने मात्र 15 साल की उम्र में ही शादी कर ली।

Nirupa Roy

कमल रॉय जो कि एक सरकारी कर्मचारी थे और उनसे शादी के बाद वह मुंबई आ गई। बता दें कि शादी के दो साल बाद ही वह मां भी बन गईं। 17 साल की उम्र तक वह दो बच्चों की मां बन चुकी थीं।

Nirupa Roy

इतना ही नहीं करियर की शुरुआत में कई फिल्मों में निरूपा देवी का किरदार करती रहीं, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें मां के रोल ऑफर होने लगे थे।

Nirupa Roy

बता दें कि अमिताभ बच्चन की फिल्मों में सबसे ज्यादा मां का किरदार उन्होंने ही किया। इसके अलावा वह उस समय लगभग सभी लीड एक्टर्स की मां का किरदार कर चुकी थीं।

Nirupa Roy

Nirupa Roy

इसके अलावा निरूपा ने अपने करियर में ढाई सौ के आस पास फिल्में की हैं और उन्हें 2004 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी मिला। बता दें कि 13 अक्टूबर 2004 को हार्ट अटैक से इनकी मौत हो गई थी और वह उस समय 72 साल की थीं।

Nirupa Roy

Back to top button