समाचार

UP में पढ़ रहे अफगानी छात्र ने लगाई मदद की गुहार, कहा खौफ में कटती है रातें

उत्तर प्रदेश – कानपुर, में पढ़ाई कर रहे अफगानिस्तान के एक छात्र को सुरक्षा प्रदान की गई है और हॉस्टल के बाहर सुरक्षाकर्मी लगाए गए हैं। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से एमएससी कर रहा अफगानिस्तान का ये छात्र काफी डरा हुआ महसूस कर रहा था। वहीं जब ये बात प्रशासन को पता चली तो इन्होंने छात्र को सुरक्षा प्रदान की। आपको बता दें कि इस कॉलेज में कुल तीन अफगान छात्र थे। लेकिन कोरोना संक्रमण की पहली लहर के समय दो वापस अपने देश लौट गए थे।

afghanistan

कई दिनों से सोशल मीडिया माध्यमों से ये खबर सामने आ रही थी कि छात्र काफी डरा हुआ महसूस कर रहा है। ये खबर आने के बाद छात्र की देखभाल के लिए इंटरनेशनल हॉस्टल में केयर टेकर नियुक्त किया गया। जबकि गेट को बंद कर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। डीन स्टूडेंट वेलफेयर डा. आरपी सिंह और अन्य अधिकारी भी समय-समय पर छात्र का हाल पूछने के लिए हॉस्टल भी आ रहे हैं।

इतना ही नहीं इंटरनेशनल छात्रावास में बाहरियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है और गेट पर ताला लगाया गया हैं। सुरक्षाकर्मियों को छात्र का ध्यान रखने का निर्देश दिया गया हैं। जानकारी के अनुसार छात्रावास में 13 कमरे हैं। जिसमें से दो कमरों में अर्थ नियंत्रक रह रहे हैं। उनके घर की मरम्मत का कार्य चल रहा है।

afghani-student-kanpur-salim

तीन छात्र कर रहे हैं कानपुर में पढ़ाई

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सहयोग से भारत और अफगानिस्तान कार्यक्रम के अंतर्गत अफगानिस्तान के तीन छात्र चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रहे हैं। जिनमें मैदान वर्दक का सलीम एमएससी कृषि विज्ञान, एमएससी वनस्पति विज्ञान का हमदर्द और बीएससी कृषि के शम्स रहमान शामिल हैं।

afghani

डा. आरपी सिंह ने बताया कि तीनों छात्र दूसरे वर्ष के हैं। हमदर्द और रहमान कोरोना संक्रमण की पहली लहर के समय घर अफगानिस्तान चले गए थे। शम्स का घर काबुल और हमदर्द रूस के बार्डर के पास रहता है।

घर में हैं सब ठीक ठाक

afghani

सलीम ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि उसके घर में सब ठीक-ठाक है। वो माता-पिता, भाई, बहन और रिश्तेदारों के संपर्क में है। सोमवार को उसने अपने परिवार वालों से बातचीत की थी। सलीम के अनुसार उनके पिता बिजनेस करते हैं। इन्हें कानपुर के विश्वविद्यालय में किसी तरह का कोई डर नहीं है। शिक्षक और अन्य स्टाफ ध्यान रख रहे हैं। जरूरत का सारा सामान इन्हें दिया जा रहा है। वहीं रविवार को सलीम ने शम्स से भी बातचीत की थी और कहा कि वो भी ठीक है।

मदद की कि अपील

छात्र सलीम ने सभी देशों से भावुक अपील करते हुए मदद के लिए आगे आने को कहा है। इन्होंने कहा कि हमारा मुल्क संकट में हैं, मैं सभी देशों के अपील करता हूं कि हमारे मुल्क को बचा लें।

Back to top button