राजनीतिसमाचार

राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद अशरफ गनी ने कहा-खून की नदियां बहने से अच्छा मैंने देश छोड़ना सही समझा

अमेरिका की सेना जाने के कुछ दिन बाद ही तालिबान ने अफगानिस्तान के प्रांतों को अपने कब्जे में कर लिया है। ऐसे में वहां के राष्ट्रपति अशरफ गनी को अपने पद से इस्तीफा देने के बाद देश को छोड़कर भागना पड़ा। अफगानिस्तान छोड़ने के बाद अशरफ गनी ने फेसबुक के जरिए इस मामले में अपनी पहली टिप्पणी रखी है।

ashraf ghani

अशरफ गनी में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा कि, “आज मेरे सामने एक कठिन चुनाव आया कि मुझे हथियारों से लैस तालिबान का सामना करना चाहिए ,जो महल में घुसना चाहता था या मुझे अपने प्यारे देश अफगानिस्तान को छोड़ना था। मैंने पिछले 20 वर्षों में अफगानिस्तान की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया।”

आगे उन्होंने कहा कि, “खून की नदियां बहने से बचाने के लिए मैंने सोचा कि मेरा देश से बाहर जाना ही अच्छा रहेगा। तालिबान ने तलवार और बंदूकों के दम पर अपनी जीत हासिल की है और अब वह देशवासियों के सम्मान धन और आत्मसम्मान की रक्षा के लिए जिम्मेदार होंगे इतिहास में ऐसी शक्तियों को कभी नहीं अपनाया है।” इसके अलावा अशरफ गनी ने कहा कि, “वह अफगानिस्तान के सभी लोगों राष्ट्रों विभिन्न क्षेत्रों बहनों और महिलाओं को वैधता और लोगों का दिल जीतने का आश्वासन दे और वह जनता के साथ मिलकर एक स्पष्ट योजना बनाएं। मैं हमेशा अपने देश की सेवा करता रहूंगा।”

ashraf

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, “करीब 20 साल की लड़ाई के बाद तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है। उसने देश के राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा किया है। इतना ही नहीं बल्कि यहां सत्ता हस्तांतरण की प्रकिया भी पूरी हो गई है। इसके अलावा काबुल की पुलिस ने अपने हथियार तालिबान को सौंप दिए हैं। वहीं, आंतरिक और विदेश मामलों के कार्यवाहक मंत्रियों अब्दुल सत्तार मिर्जाकवाल ने अलग-अलग वीडियो क्लिप में आश्वासन दिया है।

ashraf

उन्होंने कहा कि, काबुल के लोगों को सुरक्षित किया जाएगा, क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ शहर की रक्षा कर रहे हैं। ऐसे में राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भी तालिबान को सत्ता सौंप दी है। खबरों की मानें तो अशरफ गनी ताजिकिस्तान जा रहे हैं, कहा तो यह भी जा रहा है कि, अशरफ गनी, उनकी पत्नी, उनके चीफ ऑफ स्टाफ और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार पड़ोसी देश उज्बेकिस्तान के ताशकंद में हैं। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ कि वह कहां रुके हुए हैं।

asrahaf

बता दें, अशरफ गनी के इस्तीफा देने के बाद नए राष्ट्रपति के लिए मुल्लाह अब्दुल गनी बरादर का नाम सामने आ रहा है। इतना ही नहीं बल्कि तालिबान ने उन्हें भावी राष्ट्रपति घोषित किया है। अशरफ गनी के राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के बाद अफगानी संसद के पूर्व सदस्य जमील करजई ने उन पर विश्वासघात का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि, अशरफ गनी ने देश और देश के लोगों के साथ विश्वासघात किया है। देश में जो कुछ हुआ है उसके लिए अशरफ गनी ही जिम्मेदार है, लोग उन्हें इसके लिए कभी माफ नहीं करेंगे।

Back to top button