विशेष

जब एयर होस्टेस ने सुरेश रैना को समझ लिया सचिन तेंदुलकर का बेटा, पास ही बैठे थे सचिन

जब सचिन के बेटे के रूप में हुई सुरेश रैना की पहचान, सालों बाद खुद किया बड़ा खुलासा

क्रिकेट की दुनिया में भारतीय टीम इस समय राज कर रही हैं. कहने को तो भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है, लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत की आत्मा क्रिकेट में बसती है. हिन्दुस्तान का सबसे पसंदीदा खेल है क्रिकेट. ख़ास बात यह है कि हमारे देश में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता है और क्रिकेट खेलने वाले सचिन तेंदुलकर को ‘क्रिकेट का भगवान’ कहा जाता है.

sachin tendulkar

क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई धुरंधर और महान खिलाड़ी आए लेकिन जो नाम और शोहरत सचिन तेंदुलकर ने कमाई वो दुनिया के किसी भी क्रिकेट खिलाड़ी को नहीं मिल पाई. इस बात का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि, पूरी दुनिया उन्हें क्रिकेट का भगवान (Gd Of Cricket) के नाम से जानती है.

Sachin Tendulakar

कई क्रिकेटर्स अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानते हैं कि उन्होंने सचिन तेंदुलकर के साथ क्रिकेट खेला. कई क्रिकेटर्स ने सचिन तेंदुलकर को देखकर ही क्रिकेट में हाथ आजमाने का फ़ैसला लिया था. भारत के कई मशहूर क्रिकेटर्स सचिन को अपना आदर्श मानते हैं और इस सूची में भारत के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना का नाम भी शामिल है.

suresh raina and Sachin Tendulkar

सुरेश रैना फ़िलहाल अपने जीवन पर लिखी “बिलीव: व्हाट लाइफ एंड क्रिकेट टौट मी” नाम की किताब के कारण सुर्ख़ियों में है. इस किताब में सुरेश रैना ने कई ख़ास बातों को जगह दी है. वहीं उन्होंने इसमें उस किस्से का भी जिक्र किया है जब एक बार महान सचिन तेंदुलकर के साथ हवाई यात्रा कर रहे थे और एक एयर होस्टेस ने उन्हें सचिन तेंदुलकर का बेटा समझ लिया था. आइए आज आपको इस किस्से के बारे में विस्तार से बताते हैं.

suresh raina and Sachin Tendulkar

बता दें कि, यह किस्सा साल 2006 से जुड़ा है. तब भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सुरेश रैना बिलकुल नए थे. भारतीय टीम मैच के लिए एक शहर से दूसरे शहर जा रही थी. इस दौरान फ्लाइट में सुरेश रैना, सचिन तेंदुलकर के साथ में थे. भारत के ये दोनों स्टार क्रिकेटर बिजनेस क्लास में सफर कर रहे थे. तब ही फ्लाइट में एक एयरहोस्टेस ने सचिन तेंदुलकर से ऑटोग्राफ लिया.

suresh raina and Sachin Tendulkar

सुरेश रैना ने अपनी किताब में बताया कि, सचिन तेंदुलकर को देखकर एक एयर होस्टेस उनके पास ऑटोग्राफ लेने के लिए आई. इसके बाद सुरेश रैना को देखते ही एयर होस्टेस उन्हें सचिन का बेटा अर्जुन समझ बैठी और उन्हें अर्जुन समझकर ही बात की. रैना ने अपनी किताब में लिखा कि मुझसे एयर होस्टेस ने सवाल किया कि, “हाय अर्जुन, आप कैसे हैं? आपकी मां कैसी हैं?”

suresh raina and Sachin Tendulkar

एयर होस्टेस से सुरेश रैना कुछ कह पाते इससे पहले ही मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने मोर्चा संभाल लिया और सचिन ने एयर होस्टेस से कहा कि, ‘वे दोनों ठीक हैं लेकिन अंजलि (सचिन की पत्नी) हाल ही में अपनी पढ़ाई पर ध्यान न देने के लिए उससे (अर्जुन) नाराज थीं.’

suresh raina and Sachin Tendulkar

रैना ने आगे किताब में लिखा कि, एयर होस्टेस को अपनी गलती समझ में आ गई थी. दरअसल, कोई सुरेश रैना के साथ जब तस्वीर ले रहा था तब एयर होस्टेस को इस बात का अंदाजा हो गया था कि, वह अर्जुन नहीं बल्कि खुद एक भारतीय क्रिकेटर था. इस घटना के बाद एयर होस्टेस ने रैना के पास आकर अपनी अनजाने में हुई गलती के लिए माफी भी मांगी थी.

sachin and arjun

बता दें कि, सचिन की शादी साल 1995 में खुद से 6 साल बड़ी अंजली तेंदुलकर से हुई थी. दोनों दो बच्चों बेटी सारा और बेटे अर्जुन के माता-पिता हैं. अर्जुन अपने पिता सचिन के नक्शेकदम पर चलते हुए क्रिकेट में अपना करियर बना रहा है.

 

Back to top button