दिलचस्प

टोक्यो ओलंपिक 2020 : चार दशक का सूखा खत्म, 41 साल बाद भारत ने हॉकी में जीता मेडल

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जर्मनी को हराकर इतिहास रच दिया है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत ने पुरुषों के 4 दशक का सूखा खत्म करते हुए कांस्य पदक जीत लिया है। बता दें, भारत ने जर्मनी को 5-4 से मात दी है। खास बात यह है कि, भारत ने साल 1980 के बाद पहली बार ओलंपिक में कोई पदक अपने नाम किया है।

india hockey

शुरुआत में थोड़ा खराब प्रदर्शन रहा बावजूद इसके भारत ने पूरे मैच में अपनी बढ़त बनाए रखी। दोनों टीमों के बीच काफी रोमांचक चला और आखिर में बेहतरीन बचाव करते हुए भारत ने जीत हासिल कर ली। 


जर्मनी ने मैच के पहले मिनट में ही गोल कर दिया था जिसके बाद जर्मनी 1-0 से आगे हो गई थी। इस दौरान भारतीय टीम के पास जवाबी हमला करने का मौका था लेकिन वह चूक गई। पहला क्वार्टर जर्मनी भारत पर हावी रहा। पहले क्वार्टर में जर्मनी का आकर्षक खेल रहा। इस टीम ने पहले मिनट में ही गोल करके अपनी बढ़त बना ली थी। वहीं भारत ने इस पर शानदार बचाव किया और जर्मनी की बढ़त को 1-0 तक ही रखा। यहां पर श्रीजेश की खासतौर से तारीफ करनी होगी क्योंकि उन्होंने लगातार दो अच्छे सेव किए हैं। इसके बाद दूसरे हाफ में भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया।

भारतीय टीम ने न सिर्फ लगातार गोल किए बल्कि जर्मनी खिलाड़ियों पर टीम हावी होती नजर आई। मैच के दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब जर्मनी 3-1 से आगे था लेकिन भारत ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन से चारों खाने चित कर दिए और मैच 4-3 से आगे हो गया। बता दे, सिमरनजीत सिंह ने भारत के लिए दो गोल किए वहीं हार्दिक सिंह और रूपेंद्र पाल सिंह ने एक-एक गोल किया।

india hockey

मैच के दौरान भारतीय खिलाड़ी सुमित चोटिल भी हो गए थे। साथ ही कुछ बहस की वजह से मैच को बीच में रोका भी गया था। इसके बाद जर्मनी को दो बार पैनल्टी कॉर्नर के मौके मिले लेकिन भारत के गोलकीपर श्रीजेश ने उन्हें रोककर भारत को ऐतिहासिक जीत की ओर पंहुचा दिया। 


41 साल बाद ओलंपिक में पदक हासिल करने के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि, “ऐतिहासिक….एक ऐसा दिन जो हर भारतीय की याद में अंकित हो जाएगा कांस्य पदक घर लाने के लिए हमारी पुरुष हॉकी टीम को बधाई इस उपलब्धि ने पूरे देश खासकर कि हमारे युवाओं में उत्साह भर दिया है भारत को अपनी हॉकी टीम पर गर्व है।” 

Back to top button