समाचार

15 August 2021: इस बार ओलंपिक खिलाड़ी होगें स्‍वतंत्रता दिवस पर विशेष अतिथि, PM भेजेंगे न्योता

इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीय ओलंपिक दल को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। खबर के अनुसार 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे भारतीय ओलंपिक दल को विशेष अतिथि के रूप में लाल किले में आमंत्रित करेंगे। साथ में ही हर एक खिलाड़ी से भी मोदी व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे।

team india in olympics

जापान की राजधानी तोक्यो में ओलिंपिक गेम्स चल रहे हैं। इन गेम्स में हिस्सा लेने के लिए भारत की ओर से 228 खिलाड़ियों और प्रबंधकों का दल गया है। इनमें 120 एथलीट हैं। जबकि बाकी कोच और मैनेजमेंट टीम के सदस्य हैं। अभी तक भारत इस गेम में एक रजत और दो कांस्य पदक हासिल कर चुका है। मीराबाई चानू ने 24 जुलाई को भारोत्तोलन में रजत पदक, पीवी सिंधु ने बैडमिंटन में कांस्य पदक और भारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने ब्रॉन्ज जीता है। जबकि अभी ओर भी पदक जीतने की उम्मीद है। देश का नाम रोशन करने वाले इन्हीं खिलाड़ियों को पीएम मोदी स्वतंत्रता दिवस के मौके लाल किले पर आमंत्रित करने वाले हैं।

पुरुष हॉकी टीम से की बात

कल पीएम ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम से फोन पर बात की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि हार और जीत जीवन का हिस्सा है। भविष्य के लिए टीम को शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और यही काफी मायने रखता है।

दरअसल भारतीय पुरुष हॉकी टीम अंतिम 11 मिनट के अंदर 3 गोल गंवाने के कारण टोक्यो ओलंपिक खेलों के सेमीफाइनल में विश्व चैंपियन बेल्जियम से 2-5 से हार गई थी। जिसके बाद पीएम मोदी ने फोन कर टीम से बात की थी।मैच के बाद प्रधानमंत्री ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह से बात कर उन्हें हौंसला न खोने को कहा था।

हॉकी टीम के अधिकारियों की ओर से ये जानकारी मीडिया को दी गई थी और बताया गया था कि प्रधानमंत्री ने स्पर्धा के दौरान भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की तारीफ की और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

आत्मनिर्भर भारत’ होगा थीम

इस बार स्वतंत्रता दिवस पर ‘आत्मनिर्भर भारत’ का थीम होगा। गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक कोरोना काल के चलते स्वतंत्रता दिवस के आयोजित कार्यक्रमों को वेब-कास्ट किया जा सकता है। ताकि बड़े पैमाने पर उन लोगों तक पहुंच सकें। जो भाग लेने में सक्षम नहीं हैं।

सम्मानित होंगे कोरोना योद्धा

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोगों को एकत्र करने से बचें और स्वतंत्रता दिवस समारोह को मनाने के लिए तकनीक का भरपूर उपयोग किया जाए। केंद्र सरकार ने राज्यों को कोविड योद्धाओं को सम्मानित करने का सुझाव भी दिया है। गृह मंत्रालय ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर कोविड-19 योद्धा जैसे डॉक्टर, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और सफाई कर्मचारी और कुछ व्यक्ति जो वायरस के हमले से उबर चुके हैं, उन्हें आमंत्रित करने की सलाह दी है।

Back to top button