स्वास्थ्य

प्लेन में सफर के दौरान कानों में होता है दर्द? जानें इसका कारण व इसे दूर करने के उपाय

कई लोगों को प्लेन में यात्रा के दौरान कान में दर्द होने लग जाती है। हवा का दबाव ज्‍यादा होने के कारण टेक ऑफ या लैंड‍िंग के दौरान ये समस्या होती है। कई लोगों को कानों में भारीपन भी महसूस होता है। जबकि कुछ लोगों का कान बंद हो जाता है। प्‍लेन में यात्रा करते समय अगर आपको भी यहीं परेशानी होती है। तो इस लेख को जरूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको इस दर्द से बचने के उपाय बताने जा रहा हैं।

कान में दर्द क्‍यों होता है?

हवाई यात्रा के दौरान कान में दर्द व भारीपन महसूस होने की श‍िकायत कई लोगों को हो जाती है। डॉक्टरों के अनुसार हवा का दबाव ऊंचाई पर कम होने के कारण कान में दर्द उठता है। हवा के दबाव से ईयरड्रम स्‍ट्रेच होते हैं। ज‍िससे दर्द होने लग जाता है। हालांकि प्लेन से उतरने के बाद ये दर्द अपने आप सही भी हो जाता है। हालांकि यात्रा के 24 घंटे के बाद भी कान का दर्द ठीक न हो तो डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें। क्योंकि ये समस्या आगे जाकर गंभीर बन सकती है। इसके अलावा आप चाहे तो नीचे बताए गए उपायों को भी आजमा सकते हैं। इन घरेलू उपायों की मदद से भी कान की दर्द दूर हो जाती है।

दर्द दूर करने के उपाय-

प्‍याज

प्याज के इस्‍तेमाल से कान में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है। यात्रा करने के बाद कान में अगर अधिक दर्द हो। तो आप एक प्‍याज को लेकर उसके दो टुकड़े कर ले। एक पैन में तेल डालकर उसके अंदर प्‍याज का टुकड़ा डाल दें। इसे गर्म करें। कुछ देर बाद गैस को बंद कर दें। फिर प्‍याज को साफ कॉटन के कपड़े में लपेटें और कपड़े को कान पर रखें। 10 से 15 म‍िनट तक इसे रखे रहने दें।ये उपाय करने से काम का दर्द सही हो जाएगा।

अदरक का रस

कानों का दर्द दूर करने के लिए अदरक के रस का इस्‍तेमाल करें। अदरक के रस को कानों में डालने से ये दर्द दूर हो जाता है। थोड़ा का अदरक का रस निकाल लें। फिर इसमें ऑल‍िव ऑयल मिला दें। इस म‍िश्रण को कॉटन की मदद से कान में डाल लें।  कानों का दर्द दूर हो जाएगा।

सिकाई करें

गर्म पानी में एक कपड़े को डूबा दें। फिर इसे न‍िचोड़कर सारा पानी न‍िकाल लें। इसके बाद ये कपड़ा दर्द वाले कान पर कुछ देर के लिए रखें और इससे सिकाई करें। इसके अलावा आप चाहें तो नमक से भी कानों की सिकाई कर सकते हैं। नमक को गर्म करके एक थैली में भर लें। फिर इससे कान के ऊपर रखकर सिकाई करें। कान की सिकाई करने से आराम मिलता है और दर्द सही हो जाती है।

करें ये उपाय नहीं होगी कानों में दर्द

हवाई यात्रा के दौरान कान में दर्द न हो इसके लिए आप नीचे बताए गए उपायों को करें। इन उपायों को करने से कान में दर्द नहीं होती है।

  • सफर के दौरान पानी, ब्‍लैक कॉफी, हर्बल टी, ग्रीन टी, नार‍ियल पानी, ताजा जूस, नींबू पानी आद‍ि का सेवन करें। इन चीजों को पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और कान के दर्द से बचाव होता है।
  • सफर करते हुए कानों में रूई डालकर रखें। कान में दर्द व भारीपन की शिकायत नहीं होगी।
  • लैंड‍िंग के समय च्‍व‍िंगम या टॉफी चबाने से कान के बीच वाले ह‍िस्‍से में स्‍थ‍ित युस्‍टेक‍ियन ट्यूब खुली रहती है। ज‍िससे कान में दर्द नहीं होती है।

Back to top button