दिलचस्प

ये हैं देश के 8 शाही परिवार, आज भी जीते हैं राजाओं की तरह जिंदगी

‘सोने की चिड़िया’ कहा जाने वाला भारत देश वैसे तो कई देशों द्वारा लूटा जा चुका है लेकिन आज भी भारत में ऐसे कई राजघराने मौजूद है जो दुनिया भर में खास पहचान रखते हैं। आजादी के पहले भारत में कई राजा-महाराजाओं का राज रहा है लेकिन अब कम ही राजशाही परिवार देखने को मिलते हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे राजघरानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन का ठाठ बाट आज भी देखने को मिलता है। आइए जानते हैं इन राजवंशों के बारे में।

वाडियार रॉयल फैमिली

wadiyar royal family

वाडियार परिवार मैसूर का सबसे धनी परिवार है. इसके मुखिया यदुवीर राज कृष्णदत्ता वाडयार हैं. जानकारी के मुताबिक, इनके पास करीब 10000 करोड रुपए की संपत्ति है. इतना ही नहीं बल्कि इनके पास लग्जरी कारों के बेहतरीन कलेक्शन है और इसके अलावा इनके पास दुनिया भर की कई महंगी घड़ियां भी है।

जोधपुर का शाही परिवार


जोधपुर का शाही परिवार देश का सबसे मशहूर और धनी परिवारों में से एक है. इनके पास अरबों की संपत्ति है. बता दें इस परिवार के मुखिया गज सिंह के पास दुनिया का सबसे बड़ा घर है जिसमें करीब 347 कमरे मौजूद है। इस घर का एक हिस्सा होटल के रूप में तब्दील कर दिया गया है जिसकी देखरेख जोधपुर की रॉयल फैमिली करती है. इस भवन के अलावा भी इनके पास कई शानदार किले हैं।

बड़ोदरा का गायकवाड़ परिवार


यह परिवार पुणे से आया हुआ है। इस परिवार का मुखिया समरजीतसिंह गायकवाड हैं जिन्हें 20000 करोड़ की संपत्ति विरासत में मिली है। इतना ही नहीं बल्कि यह दुनिया के सबसे बड़े प्राइवेट रेजिडेंस लक्ष्मी पैलेस में रहते हैं।

पटौदी नवाब परिवार

pautodi

पटौदी परिवार किसी पहचान का मोहताज नहीं है, यह दुनिया भर में अपनी खास पहचान रखता है। इस परिवार का मुखिया अली खान पटौदी थे। बता दें, मनसूर अली खान पूर्व क्रिकेटर थे और उन्होंने मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से शादी की थी जिनसे इनके तीन बच्चे हैं। इनके बेटे का नाम सैफ अली खान है और दो बेटियां हैं। सैफ अली खान मशहूर अभिनेता है जो कई फिल्मों में काम कर चुके हैं, वहीं बहन सोहा अली खान भी बॉलीवुड एक्ट्रेस है जबकि दूसरी बहन फैशन डिज़ाइनर है। सैफ अली खान ने दो शादी की है जिससे इन्हें पहली पत्नी से दो बच्चे हैं जिनका नाम सारा अली खान इब्राहिम खान है वहीं दूसरी पत्नी करीना कपूर है जिनसे इनको दो बेटे हैं।

जयपुर का राठौर परिवार

jodhpur
राठौड़ परिवार का राज आज भी जयपुर पर चलता है। इनके पास दुनिया के सबसे बड़े किले हैं।

मेवाड़ राजवंश

बता दें, मेवाड़ राजवंश भारत का सबसे लोकप्रिय और सम्मानित शाही परिवार है. इस परिवार का मुखिया राणा श्रीजी अरविंद सिंह मेवाड़ है और उनका पूरा परिवार उदयपुर में रहता है। शाही परिवार के पास पूरे राजस्थान में कई होटल, रिसोर्ट और चैरिटी संस्थाएं हैं।

अली सीसर का शाही परिवार

alisisar
इस परिवार का मुखिया अभिमन्यु सिंह है जो 16 वंशज है। रणथंबोर और जयपुर में इनके कई बड़े महल हैं. इसके अलावा इनके पास कई सारी संपत्ति होने के साथ-साथ यह परिवार कई होटल भी चला रहे हैं।

बीकानेर का शाही परिवार


बीकानेर शाही परिवार का वर्तमान में नेतृत्व महाराजा रवि सिंह राज कर रहे हैं। यह 25 वें महाराजा है जिनके पास कई सारी बड़ी-बड़ी इमारतें हैं और कई संपत्ति इन्हें विरासत में मिली है। सन 1488 में राव बिका द्वारा बीकानेर शहर की स्थापना की गई थी।

Back to top button