समाचार

भारत को पहली बार सौंपी गई UN सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता, कई देशों ने दी बधाई

पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत करने वाला है। भारत को इसी साल जनवरी में सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर दो साल के लिए चुना गया था। वहीं अब साल 2021-22 कार्यकाल के लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता भारत को दी गई है। ये पहला मौका है जब भारत को ये जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं इस उपलब्धि पर रूस और फ्रांस ने भारत को बधाई दी है।

कहा जा रहा है कि इस दौरान भारत समुद्री सुरक्षा, शांति और आतंकवाद को रोकने संबंधी कार्यक्रमों की मेजबानी संभालेगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने भारत को मिली इस जिम्मेदारी पर खुशी जाहिर की है और एक वीडियो संदेश में कहा है कि हमारे लिए सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालना सम्मान की बात है। जिस महीने हम अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे।

pm modi

वीडियो संदेश में तिरुमूर्ति ने कहा कि समुद्री सुरक्षा भारत की उच्च प्राथमिकता है और सुरक्षा परिषद के लिए इस मुद्दे पर समग्र रूप से रुख अपनाना जरूरी है। शांतिरक्षण का विषय शांतिरक्षा में हमारी अपनी लंबी और अग्रणी भागीदारी को देखते हुए दिल के करीब है। साथ ही कहा कि भारत शांतिरक्षकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के विषय पर ध्यान केंद्रित करेगा।

विशेषकर बेहतर प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से और उसका ध्यान इस बात पर भी रहेगा कि शांतिरक्षकों के खिलाफ अपराध करने वाले दोषियों को कानून के हवाले किया जाए. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहने वाले देश के रूप में, भारत आतंकवाद को रोकने के प्रयासों पर लगातार बल देता रहेगा।


भारत की ओर से अगस्त के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता ग्रहण करने पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन का भी बयान आया है। जिसमें इन्होंने कहा है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जिन्होंने यूएनएससी की बैठक की अध्यक्षता करने का फैसला किया है। साथ ही कहा कि यूएनएससी पर ये हमारा आठवां कार्यकाल है।

2 अगस्त को होगा पहला दिन

देश की अध्यक्षता का पहला दिन दो अगस्त को होगा। इस दौरान टी एस तिरुमूर्ति परिषद के कार्यक्रमों पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। कोरोना के चलते इस दौरान कम ही लोग यहां पर मौजूद होंगे। जबकि अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ सकेंगे। संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार तिरुमूर्ति उन सदस्यों देशों को भी विवरण उपलब्ध कराएंगे, जो परिषद के मेंबर नहीं हैं।भारत अपने दो साल के कार्यकाल के अंतिम महीने यानी अगले साल दिसंबर में फिर से परिषद की अध्यक्षता करेगा।

Back to top button